कुल दृश्यपृष्ठ

Wednesday, January 11, 2012


आदर्श सड़क का औचक निरीक्षण
लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जावेगीः शैलेन्द्र
सागर। विधायक शैलेन्द्र जैन द्वारा आई.जी. बंगले से बस स्टेण्ड तक बनने वाली बहुप्रतीक्षित आदर्श सड़क का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ निगम अध्यक्ष विनोद तिवारी, निगम आयुक्त एस.बी.सिंह तथा लोक निर्माण विभाग के सभापति राजबहादुर सिंह भी उपस्थित थे। निरीक्षण के दौरान उन्होने निर्माण कार्य की गुणवत्ता के संबंध में इंजीनियर से जानकारी लेते हुये सड़क का निरीक्षण किया इस दौरान इंजीनियर ने बताया कि अभी सड़क के बेस बनाने का कार्य किया जा रहा है जिसमें अभी प्रथम लेयर डाली गई है इसके बाद एक और लेयर डाली जायेगी। तब सी.सी.रोड निर्माण कार्य प्रारंभ किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि इस आदर्श सड़क का निर्माण 3 चरणों में पूरा किया जाना है जिसके तहत प्रथम चरण में आई.जी. बंगले से लेकर गोपालगंज थाने तक तथा द्वितीय चरण में गोपालगंज थाने से झंडा चौक तक तथा तृतीय चरण के दौरान झंडा चौक से बस स्टेण्ड तक इस सड़क का निर्माण कार्य कराया जायेगा। यह सड़क लगभग पौने तीन करोड़ की लागत से बनेगी। नगर विधायक शैलेन्द्र जैन ने इस सड़क के निरीक्षण के दौरान आयुक्त एवं उपस्थित इंजीनियरों को सख्त निर्देश देते हुये कहा कि यह सड़क काफी महत्वपूर्ण सड़क है और इस सड़क का नाम आदर्श सड़क होने के नाते हमारा दायित्व है कि इस सड़क का निर्माण भी आदर्श रूप से किया जाना चाहिये। इस सड़क के निर्माण में कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। इस दौरान उन्होने सख्त लहजे में निर्माण कार्य की गति बढ़ाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये। उन्होने कहा कि  मुख्यमंत्री की मंशा अनुरूप स्वर्णिम म.प्र. गढ़ने की दिशा में यह हमारा एक कदम है और इस आदर्श सड़क के निर्माण को पूर्ण करके हम अपना कर्तव्य को नई दिशा देंगे।
पिता को दिलाएं ब्लैकमेल से मुक्ति

सागर । कलेक्टर डा.ई.रमेष कुमार ने 22 आवेदकों की समस्यायें सुनी और उन्हें निपटाने के लिये संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया ।     स्थानीय कलेक्टर कक्ष में जनसुनवाई में सदर बाजार सागर की कु0 निर्मला मौर्य ने आवेदन प्रस्तुत किया कि उनके पिता  हीरालाल को मकरोनिया की एक महिला मुन्नीबाई रैकवार झूठी रिपोर्ट करके ब्लैकमेल कर रही है,। वह महिला बार-बार घर आकर सभी भाई बहिनो को पढाई करने में व्यवधान पैदा करती है । कु0 निर्मला ने अनुरोध किया कि उन्हें परेषानी से मुक्ति दिलाई जाये । इस संबंध में कलेक्टर ने एस.डी.एम. सागर को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये । जनसुनवाई में ग्राम कनउ के  सलाम खान ने आवेदन दिया कि वे भूमिहीन वृद्ध है और उनके बच्चो ने उन्हें बेसहारा छोड दिया है वे लाचारी एवं मुखमरी में जीवन बिता रहे है । उन्होंने अनुरोध किया कि उन्हें आवास कुटीर स्वीकृत कराई जाये । इस संबंध में सी.ई.ओ. जनपद को उचित कार्यवाही के निर्देश दिये गये । जनुसनवाई में ग्राम पंचायत बंसिया बेरसला के रोजगार गारंटी योजना में काम करने वाले अनेक मजदूरो ने आवेदन दिया कि उनके कार्य का अभी तक मूल्यांकन नही होने से उन्हें मजदूरी का भुगतान नही मिला है । उन्होंने मजदूरी का भुगतान दिलवाने का अनुरोध किया । इस संबंध में सी.ई.ओ. जिला पंचायत को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये गये । जनसुनवाई में जनपद सदस्य पथरियाजाट श्री प्रमोद यादव ने आवेदन दिया कि ग्राम की कन्या मिडिल स्कूल और शासकीय हाईस्कूल के आस-पास ग्राम के निवासियो द्वारा किया गया अतिक्रमण हटवाया जाये । इस संबंध में एस.डी.एम. सागर को शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये । जनसुनवाई में ग्राम गोदई के  ग्याप्रसाद षुक्ला ने आवेदन प्रस्तुत किया कि उन्होंने कपिलधारा योजना में कुंआ खुदवाने का आवेदन ब्लाक जैसीनगर में जमा किया था । शासन द्वारा इस निर्माण के लिये 3 जून 2008 को 1 लाख 92 हजार 934 रूपये की तकनीकी स्वीकृति भी दी गई है । उन्होंने आवेदन में उल्लेख किया है कि डुंगरिया पंचायत के सरपंच व सचिव से बार-बार प्रार्थना करने के बाद भी कुंआ निर्माण नही कराया जा रहा है और 25 हजार रूपये की अनुचित मांग की जा रही है । उन्होंने अनुरोध किया कि पैसे के मांग करने वालों पर कार्यवाही की जाये और स्वीकृत स्थल पर कुआं खुदवाया जाये । इस संबंध में कलेक्टर ने सी.ई.ओ. जिला पंचायत को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये ।
सामाजिक जिम्मेदारी से करें एंकरिंग
सागर। अपनी खबर को बड़ा और महत्वपूर्ण कैसे बनाना है यह गुण एक एंकर में होना चाहिए। आपकी ब्रेकिंग न्यूज आते ही शेविंग बनाने वाले को ब्लेड रूक जाए, चाय पीने वाला चाय छोड़ दे तो समझ लीजिए आपके प्रस्तुतीकरण में दम है। एंकरिंग के लिए सामान्य ज्ञान, षब्दो की बाजीगरी और नाटकीयता  सभी जरूरी है। इंक मीडिया स्कूल ऑफ जर्नलिज्म में सहारा समय दिल्ली के वरिष्ठ एंकर रिर्पोटर अभिलाष मिश्रा ने ये गुर बतलाए। उन्होने कहा कि एंकरिंग के लिए संयमित रहना भी जरूरी है। उसके एक-एक षब्द का समाज पर सीधा प्रभाव पड़ता हैं। इसलिए तोल - मोल कर ही बोलना चाहिए। श्री मिश्रा ने बताया कि आमतौर पर वक्ता किसी एक विषय का जानकार होता है लेकिन एंकर के लिए सभी विषयो का मूलभूत ज्ञान होना जरूरी है। उन्होने कहा कि एक पत्रकार को समाचार दर्षक की तरह नही बल्कि एक पत्रकार के नजरिये से देखने की आदत डालनी हागी। आप केवल एंकर के स्टाइल, पहनावे की बजाए उसके विषय पर भी गौर फरमाएं तब आपका ज्ञानवर्धन होगा । एक सवाल के जवाब में श्री मिश्रा ने कहा कि एंकंिरग के समय एंकर को सामाजिक जिम्मेदारी का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। आप मु्ददे की गंभीरता और समाज की मनोस्थिति देखकर ही संवाद करें। एक एंकर की पहुंच बेडरूम से लेकर चाय पान की दुकान सभी जगह होती है और उसके कहे गए संवादो का समाज पर व्यापक असर होता है इसलिए जिम्मेदारी और बड़ जाती है। इस मौके पर संस्थान के निदेषक डॉ. आषीष द्विवेदी, पंकज सानी, अनिल दुबे, मनोज षुक्ला, अषोक पन्या, षैलेन्द्र तिवारी, रिंकू राज सहित इंक मीडिया के छात्र उपस्थित थे।
खेल महोत्सव 2012 का आयोजन रद्द
सागर।नगर निगम में आयोजित होने वाले खेल महोत्सव का आयोजन निरस्त कर दिया गया है जिसमें खेल महोत्सव आयोजन समिति के सदस्यों के द्वारा नगर निगम स्टेडियम का निरीक्षण किया गया निरीक्षण के दौरान आयोजन समिति एवं तकनिकी समिति के द्वारा स्टेडियम को खेल महोत्सव के आयोजन कराने में काफी समय लगेगा एवं स्कूलों के वार्पिक बोर्ड की परीक्षा एवं प्रक्टिकल का समय रहेगा जिकसे मददेनज़र रखते हुए आयोजन को निस्त कर दिया गया है।    खेल महोत्सव की आयोजन समिति के संयोजक राज बहादुर सिंह ने बताया कि स्टेडियम की विगत सप्ताह हुई बारिष के कारण कुछ समय के लिए खेल महोत्सव का आयोजन को टाला गया था परंतु आज निरीक्षण के दौरान नगर निगम की तकनिकी समिति एवं आयोजन समिति ने पाया कि खेल महोत्सव का आयोजन इन परिथितियों में होना असंभव है। यदि प्रयास उपरांत भी आयोजन किया गया तो स्कूली छात्र एवं छात्राओं की बोर्ड की परीक्षा का आयोजन होना है परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए खेल महोत्सव को निरस्त किया जाता है।    निरीक्षण के दौरान राज बहादुर सिंह, नरेष यादव, लक्ष्मण सिंह, संजय दुबे, राजेन्द्र दुबे, संजय तिवारी, सुनील संन आदि उपस्थित थे।
कांग्रेसियों ने किया उत्पात
लगभग 15 कर्मचारियों के साथ
मारपीट3 कर्मचारी घायल,
सागर।नगर निगम सागर में जेल भरो आंदोलन के अंतर्गत कांग्रेस कार्यकर्ताओं के द्वारा नगर निगम परिसर में घुसकर उत्पात मचाया गया जिसमें प्रदर्षनकारियों के द्वारा नगर निगम के कर्मचारियों के साथ मारपीट एवं विभागों में घुसकर तोड़फोड़ की गई। प्रदर्षनकारियों ने स्वास्थय विभाग की स्थापना षाखा में तोड़फोड़ की गई। इस घटना पर रोष प्रकट करते हुए पार्पद दल के सचेतक नरेष यादव ने कहा कि इस प्रकार का आचरण कर्मचारियों एवं संस्था के लिए अमानवीय कृत्य है। जिस संस्था के द्वारा नगर में सुविधाऐं मुहैया कराई जाती है तथा नगर की जनता को सुविधा पहुंचाने वाली संस्था है। कांग्रेस इस प्रदर्षन से क्या साबित करना चाहते है। कांग्रेस का जेल भरो आंदोलन था न कि किसी संस्था को क्षति पहुंचाना यह एक अमानवीय कृत्य है जिसकी हम सभी भा.ज.पा. पार्पददल निंदा करते है। नगर निगम में कर्मचारी अखिलेष दुबे, विजय सिंह ठाकुर राजकुमार अहिरवार, एवं अन्य कर्मचारियों के साथ मारपीट करना महिला कर्मचारियों के साथ में अभद्र व्यवहार करना, फर्नीचर की तोड़फोड़, खिड़कियों के कांचों को तोड़ना, जे.सी.बी. का कांच तोड़ना, कांग्रेस के कार्यकर्ताओं एवं पदाधिकारियों के द्वारा किया गया इस प्रकार का प्रदर्षन जिस संस्था का आपके प्रदर्षन से कोई लेनादेना नहीं उसके अधिकारियों एवे कर्मचारियों के साथ इस प्रकार का अमानवीय व्यवहार करना नैतिकता की श्रेणी में नहीं आता इस घटना की हम सभी पार्पद घोर निंदा करते है।नगर निगम के कर्मचारियों एवं पार्पदों के द्वारा कांग्रेस के इस अमानवीय कृत्य के विरोध में प्रदर्षन के समय नगर निगम परिसर में सी.एस.पी. रक्षपाल सिंह यादव ने पहुंचकर नगर निगम कर्मचारियों को कहा कि आप इस संबंध में ज्ञापन या जो भी षिकायत दर्ज कराना है आप करा सकते है जिससे कि आप कर्मचारियों के साथ हुए मारपीट एवं तोड़फोड़ की घटना करने वालों के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जा सके। सी.एस.पी के आष्वासन के पष्चात् नगर निगम कर्मचारियों के द्वारा अपने कार्य पर वापस चले गए। प्रदर्षन में नगर निगम के पार्पद नरेष यादव, राजबहादुर सिंह, अ.नईम खान, लक्ष्मण सिंह, सुश्री याकृति जड़िया, षरद बरसैंया, प्रहलाद यादव, मुकेष कोरी, मुन्नालाल रैकवार, गुड्डा पुरोहित, मनोज चौबे, फईम खान, संजय सोनी, दमोदर सिंह ठाकुर, राजेन्द्र सेन, विजय सिंह ठाकुर  नगर निगम के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।
आश्रितांे और घायलों को
आर्थिक सहायता राषि स्वीकृत

सागर । कलेक्टर डा.ई.रमेष कुमार ने सागर जिले में हुई वाहन दुर्घटना में घायल व्यक्तियों और मृतक के आश्रित व्यक्तियों को आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत की है । इसी क्रम में जिले में सडक दुर्घटना से संबंधित 15 प्रकरणों में प्रभावितो को कुल 1 लाख 45 हजार रूपये की आर्थिक सहायता राषि मंजूर की गई है ।    अधिकृत जानकारी के अनुसार जिले में हुई सडक दुर्घटना संबंधी प्रकरणो में ग्राम घोघरा निवासी श्रीमती अर्चना लोधी को 10 हजार रूपये, ग्राम पथरिया निवासी श्री गुल्ले को 5 हजार रूपये, श्रीमती रामरानी उर्फ शीलरानी को 10 हजार रूपये, ग्राम गनयारी बण्डा निवासी श्रीमती खटोरा बाई को 10 हजार रूपये, ग्राम गाडरवारा निवासी श्रीमती मायाबाई को 10 हजार रूपये, देवरी निवासी भैयालाल को 5 हजार रूपये, ग्राम परसोनिया निवासी राजाराम मिट्ठूलाल अहिरवार को 5 हजार रूपये, ग्राम देवरी निवासी श्रीमती अनुसईया को 10 हजार रूपये, ग्राम देवरी निवासी गुडडन घासीराम लोधी को 5 हजार रूपये, देवरी निवासी अंकित, गुडडन लोधी को 5 हजार रूपये, ग्राम पाटन निवासी बलराम को 10 हजार रूपये, ग्राम उल्दन बण्डा निवासी रामेश्वर तिवारी को 10 हजार रूपये, सागर तिलकगंज निवासी रामकिशन दुबे को 5 हजार रूपये, ग्राम बेरखेडी बण्डा निवासी श्रीमती रामरति को 10 हजार रूपये तथा ग्राम बेगमगंज निवासी श्रीमती दीपा को 10 हजार रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है ।
सरकारी मदद से करायेगे उपचार
सागर । जिले की गढाकोटा तहसील के गंभीर रोग से पीडित महेन्द्र फूलचन्द्र जैन निवासी बाजार वार्ड सहित अन्य रोग से पीडित कमला नेहरू वार्ड की श्रीमती सरोज मनोज तिवारी किलावार्ड निवासी श्रीमती अकबरी मुवीन तथा ग्राम झूडा निवासी श्रीमती रूपरानी कल्याण लोधी अपने-2 रोग के उपचार के लिए अब नहीं भटकेगे। इन सभी को मुख्यमंत्री  षिवराजसिंह चौहान द्वारा 2 लाख 5 हजार रूपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है ।महेन्द्र जैन के उपचार के लिए संचालक भोपाल मेमोरियल अस्पताल को 1.50 लाख तथा श्रीमती सरोज तिवारी श्रीमती रूपरानी और श्रीमती अकबरी के उपचार के लिए संचालक चिरायु हेल्थ एण्ड मेडीकेयर मालीपुरा भोपाल को 55 हजार के ड्रफट भेजे गए है। स्वीकृत आर्थिक सहायता राशि जिला स्तर पर कलेक्टर द्वारा आहरित कर उपचार के लिए भेजी गई है ।  
 10 हजार का इनाम
सागर ।पुलिस उप महानिरीक्षक सागर रेज सागर जे.पी.अहिरवार ने हटा जिला दमोह थाने में आईपीसी की 287-392-120 धाराओं में अपराधी दिलीप सिंह करण सिंह ठाकुर निवासी अलीपुरा थाना गोरीहार छतरपुर को पकडवाने के लिए पूर्व में घोषित इनाम की राशि पांच हजार से बढाकर दस हजार रूपये की है। उक्त फरार अपराधी को गिरक्तार करवाने में मदद करवाने वाले व्यक्ति को घोषित इनाम की राषि दी जाऐगी ।   
श्रीमती पांडेय का निधन
सागर।नगर निगम सागर जनसंपर्क विभाग रजनीष पांडेय की माताश्री श्रीमती गीता पांडेय पत्नि  आर. एस. पांडेय रिटा. कृपि विकास अधिकारी षुक्रवारी वार्ड का निधन हो गया । नगर निगम कार्यालय में पार्पदों, अधिकारियों, कर्मचारियों ने उनकी माताश्री को श्रृद्धांजली अर्पित की। वे पीछे 5 पुत्र एवं 2 पुत्रियां एवं भरापूरा परिवार छोड़कर दिव्य ज्योति में लीन हो गई।    श्रृद्धांजली अर्पित करने वालों में पार्पद राज बहादुर सिंह, नरेष यादव, राजेष केषरवानी, दिनेष सोनी, धर्मेन्द्र बंटू बोहरे, राषिद हुसैन, आनंद दुबे, संजय सोनी, मुन्नालाल रैकवार, जगदीष विष्वकर्मा, यषवंत कोप्ठी, गोपाल पांडे, षामिल थे ।





            

                                   

    


Post a Comment