कुल दृश्यपृष्ठ

Thursday, January 26, 2012



 जिलाधीश डा.ई.रमेश कुमार ने किया ध्वजारोहण
सागर। सागर जिले में ी राष्ट्रीय गणतंत्र दिवस समारोह परम्परागत हर्षाेल्लास व गरिमामय ढंग से मनाया गया । जिला मुख्यालय सागर के मुख्य समारोह में कलेक्टर डा.ई.रमेश कुमार ने पी.टी.सी. ग्राउंड में ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली । मुख्य समारोह में वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों,, मीसाबन्दी सहित विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, महिला एवं वित्त विकास निगम की अध्यक्ष श्रीमती सुधा जैन, जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री हरवंशसिंह राठौर, नगर निगम सागर के अध्यक्ष श्री विनोद तिवारी व अन्य जनप्रतिनिधियों, संभागायुक्त श्री आर.के.माथुर, आई.जी. श्री जे.पी.सिंह, डी.आई.जी. श्री जी.पी. अहिरवार, जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारियों शासकीय कर्मचारियों तथा पत्रकारजनों, स्वयंसेवियों, जागरूक नागरिकजनों और स्कूली बच्चों ने उपस्थित रहकर समारोह को गरिमा प्रदान की । समारोह में ध्वजारोहण के बाद बैण्ड की संगीतमय राष्ट्रगान के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान प्रदर्शित किया गया। मुख्य अतिथि डा.ई.रमेश कुमार ने खुली जीप में पुलिस अधीक्षक श्री प्रमोद वर्मा व रक्षित निरीक्षक श्री महेन्द्र सिंह चौहान के साथ परेड का निरीक्षण किया और मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के गणतंत्र दिवस के संदेश का बाचन किया । समारोह में सशस्त्र पुलिस बल की टुकड़ियों द्वारा हर्ष फायर कर मार्च पास्ट की प्रस्तुती की गई।समारोह में शांति के प्रतीक श्वेत कबूतरों और हर्षाेल्लास के प्रतीक गुब्बारों को आकाश में उड़ाया । समारोह में सशó पुलिस बल, जिला पुलिस बल, एन.सी.सी.सीनियर व जूनियर डिवीजन, होमगार्ड, स्काउट एवं गाइड की पेरड टुकडियों ने आकर्षक मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया ।इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने समारोह में उपस्थित वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को शाल श्रीफल ेट कर सम्मानित किया । समारोह में नगर की वििन्न स्कूलों के 1010 छात्र-छात्राओं ने व्यायाम प्रदर्शन किया और अनेक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने राष्ट्रक्Ÿिा पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये । समारोह अवसर पर वििन्न शासकीय विागों ने अपने विाग अंतर्गत संचालित शासकीय जन कल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों को प्रदर्शित करने वाली झांकियां निकाली । 
परेड,सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं झांकियो के विजेता
गणतंत्र दिवस समारोह में सशस्त्र परेड प्रस्तुती में जिला पुलिस बल प्रथम तथा दसवीं वाहिनी बल को द्वितीय और निशस्त्र श्रेणी में एन.सी.सी.वायस को प्रथम पुरस्कार मिला । सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुती में सरस्वती शिशु मदिर प्रथम तथा आर्य कन्या उ0मा0वि0 द्वितीय और विभागीय झांकियो में केन्द्रीय जेल को प्रथम तथा आदिम जाति कल्याण विभाग को द्वितीय पुरस्कार मिला । सागर ब्लाक की भैसा ग्राम पंचायत को उत्कृष्ट पंचायत का पुरस्कार दिया गया । कार्यक्रम में मेघावी छात्र-छात्राओ सहित उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मियों का सम्मान किया गया । 
विधायक ने किया विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन 
सागर ।गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2012 के साथ-साथ सागर जिले में ारत पर्व का आयोजन ी किया जा रहा है । इसी क्रम में आज गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह के पश्चात् विधायक श्री शैलेन्द्र जैन ने रवीन्द्र वन सागर में लगाई गई विकास प्रदर्शनी का फीता काटकर विधिवत उद्घाटन किया । विधायक श्री शैलेन्द्र जैन व कलेक्टर डा.ई.रमेश कुमार ने रवीन्द्र वन परिसर में जनसम्पर्क विाग के साथ अन्य शासकीय विागों द्वारा लगाये गये प्रदर्शनी स्टालों में पहुंचकर अवलोकन ी किया । इस अवसर पर नगर निगम अध्यक्ष श्री विनोद तिवारी, ूमि विकास बैक अध्यक्ष श्री शैलेष केसरवानी, डा.बीरेन्द्र पाठक व अनेक जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे । विकास प्रदर्शनी के माध्यम से जिन शासकीय विागों द्वारा शासन की योजनाओं व कार्यक्रमों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी लगाई उनमें जनसम्पर्क के साथ कृषि विाग, उद्यानिकी, सर्व शिक्षा, जिला पंचायत, आदिमजाति कल्याण, श्रम स्वास्थ्य विाग, पंचायत एवं सामाजिक न्याय, महिला एवं बाल विकास और आदिम जाति कल्याण विाग शामिल रहे जिन्होंने ागीदारी निाई ।
स्कूली बच्चों के साथ मध्यान्ह भोजन 
गणतंत्र दिवस 2012 के अवसर पर स्कूली बच्चों के लिये संचालित मध्यान्ह ोजन योजना के तहत आज सागर की महारानी लक्ष्मीबाई कन्या शाला क्रमांक एक सागर में विधायक श्री शैलेन्द्र जैन व कलेक्टर डा.ई.रमेश कुमार ने स्कूली छात्राओं के बीच बैठकर माध्यान्ह ोजन ग्रहण किया । इस अवसर पर नगर निगम अध्यक्ष श्री विनोद तिवारी, भूमि विकास बैक के अध्यक्ष श्री शैलेष केशरवानीमौजूद थे .
 नगर निगम में ध्वजारोहण
 सागर। नगर पालिक निगम सागर में गणतंत्र दिवस पर कार्यालय परिसर में ध्वजारोहण कार्यक्रम हुआ ध्वजारोहण पं. विनोद तिवारी अध्यक्ष नगर पालिक निगम एवं सूर्यभान सिंह आयुक्त ने किया ध्वजारोहण के पष्चात् राप्ट्रगान हुआ। राप्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण समस्त पार्पदों एवं निगम अधिकारियों के द्वारा किया गया। नगर निगम के अधिकारियों द्वारा अतिथियों का स्वागत किया गया। प.ं विनोद तिवारी ने कहा कर्मचारी एवं अधिकारियों को गणतंत्र दिवस पर हार्दिक षुभकामनाऐं आयुक्त श्री सूर्यभान सिंह के प्रयासों के कारण बरसों से जो कर्मचारी कंटजैंसी पर है उनको नियमित करने का प्रयास किया है एवं इसी संर्दभ में दिनांक 27 जनवरी को विपेष सम्मेलन आहूत किया गया है। परिपद के द्वारा भी कर्मचारी हित को ध्यान में रखते हुए इस प्रस्ताव को पारित किया जावेगा। पार्पद नरेष यादव ने गणतंत्र के महत्व को बताया एवं राप्ट्रीय पर्व पर हम सभी भारतवासियों अपने देष में गर्व होना चाहिए एवं इस पर्व को गरिमा एवं सत्यनिप्ठा से मनाना चाहिऐ एवं कर्मचारियों अधिकारियों को बधाई दी। नगर निगम आयुक्त सूर्यभान सिंह ने कहा कि नगरवासियों एवं नगर निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों गणतंत्र दिवस पर हार्दिक षुभकामनाऐं हम सभी राप्ट्र एवं राप्ट्र ध्वज का सम्मान करें एवं अपने कर्तव्य को ईमानदारी से करने का प्रण लें। कार्यक्रम का संबोधन अभिपेक तिवारी ने किया एवं आभार एल्डरमैन षैलेन्द्र ठकुर ने किया। कार्यक्रम में पार्पद नरेष यादव, श्रीमति अनीता अहिरवार, श्रीमति माला वृन्दावन, श्रीमति सरोज साहू, धमेन्द्र गुड्डा खटीक, सुश्री याकृति जड़िया, जे. पी सेन, रोमान खान, षरद बरसैंया, राजेन्द्र दुबे, विजय दुबे, एवं सभी अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं शिक्षक शिक्षिकायें और स्कूली बच्चे उपस्थित थे । 
पंच-परमेश्वर  योजना से क्रांतिकारी परिवर्तन संभव
सागर।वित्त मंत्री  राघवजी ने कहा कि प्रदेश को देश के विकसित राज्यो की श्रेणी में उंचाईयो पर पहुंचाना पहली प्राथमिकता है । इस हेतु राज्य सरकार पुरजोर कोशिश कर रही है । उन्होंने कहा कि जनता के भरोसे पर राज्य सरकार आगे भी खरा उतरेगी । उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास की अपार संभावना है । जिसका पूरा पूरा लाभ उठाकर प्रदेश को प्रगतिशील बनाया जाएगा ।वित्त मंत्री ने स्वीडिश मिशन स्कूल प्रांगण सागर में जिला स्तरीय पंच-सरपंच सम्मेलन के शुभारंभ पर उक्त विचार व्यक्त 


किए । कार्यक्रम की अध्यक्षता सामाजिक न्याय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री  गोपाल भार्गव ने की ।कार्यक्रम में सांसद शिवराज सिंह, विधायक शैलेन्द्र जैन, प्रदीप लारिया, भानु राणा, डा.विनोद पंथी, राज्य महिला वित्त विकास निगम की अध्यक्ष श्रीमती सुधा जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष हरवंश सिंह राठौर सहित कमिश्नर सागर आर.के.माथुर, आई.जी. जे.पी.सिंह, कलेक्टर डा.ई.रमेश कुमार सहित जिले की 760 ग्राम पंचायतो के पंच-सरपंच सहित आमजन भी उपस्थित थे । जिले में पंच-परमेश्वर योजना के शुभारंभ के अवसर पर ग्राम पंचायतो को अनुमोदित सेल्फ आफ प्रोजेक्ट प्रस्ताव में वर्ष 2011-12 की प्रथम किश्त की स्वीकृति दी गई ।सागर जिले के प्रभारी मंत्री श्री राघवजी ने कहा कि प्रदेश में शुरू हुई पंच-परमेश्वर योजना ग्रामीण विकास की दिशा में क्रांतिकारी परिवर्तन लायेगी । उन्होंने कहा कि समग्र ग्रामीण विकास के लिए देश के  पूर्व नेतागणों महात्मा गांधी, जयप्रकाश नारायण, पं.दीनदयाल उपाध्याय ने भी जोर दिया है । उन्होंने कहा कि ग्राम विकास से देश का समग्र विकास भी संभव है ।
65 वर्षो में जो नही हुआ, अब होगा
वित्त मंत्री  राघवजी ने कहा कि वर्ष 2013 तक बारहमासी सडकों से प्रदेशके ग्रामीण क्षेत्र जुड सकेगे । इस दिशा में तेजी से कार्य जारी है । उन्होंने कहा कि जो 65 वर्षो में नही हुआ वो 2013 में होने की आशा है । वित्त मंत्री ने पंच-सरपंचो का आव्हान किया कि प्रदेश में सागर जिले को अब्बल बनाने का संकल्प लें । उन्होंने बताया कि ग्रामीण सडको के निर्माण में सागर जिला प्रदेश में अब्बल है । वित्त मंत्री ़़ने पंच-सरपंच इस स्थिति को बनाये रखने के लिये गुणवत्तायुक्त ग्रामीण सडको निर्माण कराये ।
गुणवत्तायुक्त कार्य हेतु अनुबंध हो
वित्त मंत्री राघवजी ने पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री गोपाल भार्गव को परामर्श दिया कि ग्रामीण क्षेत्रो में गुणवत्तायुक्त सडक निर्माण हेतु एम.ओ.यू. पर अनुबंध किए जाए । जिसके तहत पांच वर्ष के भीतर खराब होने वाली सी.सी.रोड की मरम्मत निर्माण एजेंसी करें तथा गुणवत्तायुक्त कार्य करने की निर्माण एजेंसी की जबावदारी तय हो और गलत कार्य करने वालो पर दण्डात्मक कार्यवाही हो । उन्होंने सुझाव दिया कि गुणवत्तायुक्त सी.सी.रोड निर्माण की लागत तय हो सके ऐसा स्टेण्डर्ड स्टीमेट तैयार कराए । 
पंच-परमेश्वर   पद सी.एम.पद से भी बडा
सागर जिले के प्रभारी मंत्री  राघवजी सम्मेलन में उपस्थित पंच-सरपंच को संबोधित करते हुए कहा कि लोगो की बुनियादी सुविधाओ से जुडे कर्यो को करके पंच-परमेश्वर हो सकते है जरूरी है कि निर्वाचित पंच लोगो की मंशानुसार गुणवत्तायुक्त विकासमूलक कार्य कराए । इस तरह कार्य कराने पर पंच पद की गरिमा स्वमेव परमेश्वर की भांति हो सकेगी । लोग अच्छा कार्य करने वाले लोगो को सदैव याद करेगे । इस स्थिति में पद पंच सी एम पद से भी बडा सिद्ध हो सकेगा ।  
देष के किसी सूबे में ऐसी योजना नही- गोपाल
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पंचायत मंत्री  गोपाल भार्गव ने कहा कि पंचायतो को पंच परमेश्वर योजना में विभिन्न प्रकार की राशि समेकित करते हुए एक साथ उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है । श्री भार्गव ने बताया कि देश के किसी प्रांत में पंचायतो के विकास के लिए ऐसी योजना नही है । उन्होंने बताया कि पंचायतो में बुनियादी सुविधाओ के लिए कम से कम 5 लाख की राशि उपलब्ध कराने वाला मध्यप्रदेश देश में अकेला राज्य है । उन्होंने बताया कि पंच परमेश्वर योजना के संबंध ें देश के अन्य प्रांतो के पंचायत मंत्री क्रियान्वयन की जानकारी ले रहे ह । योजना में वित्त विभाग के मार्गदर्शी निर्देशों का पालन किया गया है । उन्होंने आशा जताई कि योजना ग्रामीण के तरक्की में मील का पत्थर साबित होगी । योजना में गौण खनिज मुद्राक शुल्क 13वें वित्त एवं राज्य वित्त सहित अन्य राशि को जोडा जाकर पंचायतो को आबादी के मान से 5 लाख, 8 लाख, 10 लाख तथा 15 लाख की राशि बुनियादी सुविधाओ के लिए दी गई है । उन्होंने बताया कि पंचायतें ग्राम विकास हेतु सांसद निधि पंच परमेश्वर निधि, विधायक निधि एवं मनरेगा के माध्यम से राशि व्यय कर सकेगी ।
लोगो की अपेक्षा पर खरे उतरेगे
पंचायत मंत्री री गोपाल भार्गव ने आशा जताई कि ग्रामीण विकास के लिए पंचायत प्रतिनिधि सौपे गए उत्तरदायित्व पर खरे उतरेगे । उन्होंने पंच-सरपंच प्रतिनिधियों का आव्हान किया कि वे ग्रामीण विकास से जुडे कार्य पारदर्शिता से करे । उन्होंने बताया कि सी.सी.रोड निर्माण के लिये पंच-सरपंचो को प्रशिक्षण दिलाया जाएगा । ताकि ग्रामीण क्षेत्रो की करीब 70 फीसदी लोगो को लाभ मिल सके । उन्होंने बताया कि आगामी दो वर्षो में ग्रामीण क्षेत्रो में 20 हजार कि0मी0 सी.सी.रोड निर्माण का लक्ष्य है । जिसके तहत 23012 ग्राम पंचायतो के 52 हजार ग्रामों में आंतरिक सडके बनाई जायेगी । इसी तरह ग्राम पंचायत फैसले के आधार पर भवनो की मरम्मत, पुताई एवं साधारण कार्यो पर 10 प्रतिशत राशि व्यय कर सकेगी ।पंचायत मंत्री श्री भार्गव ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए एम.ओ.यू. की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है । पंचायतों में 70 हजार लागत के आवास बनेगे । उन्होंने कहा कि सागर जिले को प्रदेश का माडल जिला बनाये । समारोह में जिला पंचायत सभापति श्री हरवंशसिंह राठौर ने कहा कि इस योजना के शुरू होने से ग्राम पंचायतो को एक मुश्त राशि मिलने से गांवो का विकास तीव्र होगा और दिखेगा भी । दमोह सांसद श्री शिवराज लोधी ने कहा  िकइस योजना के लागू होने से गांव में अपेक्षित आवश्यक कार्य पूरे होगे । उन्होंने पंचायत पदाधिकारियों से इस राशि का सदुपयोग कर गुणवत्ता पूर्वक गांव में विकास कार्य कराने की अपेक्षा की । पूर्व में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री नंदकुमारम ने पंच परमेश्वर योजना की जानकारी दी और बताया कि इस योजना के माध्यम से जिले की समस्त पंचायतो को वित्तीय स्वायत्ता प्रदान करने साढे 22 करोड की राशि एक मुश्त राशि की गई है। जिसमें 2 हजार तक की जनसंख्या की ग्राम पंचायतों को 13 करोड, 2 हजार से 5 हजार तक की जनसंख्या वाली पंचायतो को 7.64 करोड, 5 हजार से 10 हजार जनसंख्या की पंचायतों को 85 लाख और 10 हजार से उपर जनसंख्या वाली पंचायतो को 60 लाख की एक मुश्त राशि उपलब्ध कराई गई है ।
मतदाता दिवस समारोह में नए मतदाताओं का  सम्मान
सागर । समस्त नागरिको को लोकतंत्र में उनकी भागीदारी का महत्व समझाने और लाकतांत्रिक व्यवस्था में आस्था रखते हुए निर्वाचन में निर्भीक रहकर भागीदार बनने की जागरूकता के लिये आज सागर जिले में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह मनाया गया । इसी क्रम में सागर की महारानी लक्ष्मीबाई कन्या शाला क्रमांक एक में कलेक्टर डा.ई.रमेश कुमार की अध्यक्षता में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के जिला स्तरीय कार्यक्रम में 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले मतदाता सूची में शामिल नवीन मतदाताओ को सम्मानित कर उन्हें एपिक कार्डो का वितरण किया गया । स्थानीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या शाला क्रमांक एक में आज बुधवार को संपन्न राष्ट्रीय मतदाता दिवस के कार्यक्रम में मुख्य वक्ता एवं केन्द्रीय विश्वविद्यालय के रीडर श्री जी.एन.पुन्तामेकर ने लोकतंत्र में निर्वाचन का महत्व और राष्ट्र के निर्माण में मतदाताओं के योगदान के संबंध में सारगर्भित जानकारी दी । समारोह में कलेक्टर डा.ई.रमेश कुमार ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त का मतदाताओ के नाम भेजे गये संदेश का वाचन किया । इसी क्रम में उपजिला निर्वाचन अधिकारी एवं संयुक्त कलेक्टर श्री दिलीप मण्डावी ने उपस्थितजनो को लोकतंत्र में आस्था के प्रति शपथ ग्रहण कराई । समारोह में कलेक्टर डा.ई.रमेश कुमार, सहायक कलेक्टर श्री कोशवेन्द्र, संयुक्त कलेक्टर श्री मण्डावी, शासकीय उत्कृष्ठता कन्या महाविद्यालय की प्राचार्य श्रीमती आशालता दुबे और जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.एन.शुक्ला ने जिले की स्कूलो और महाविद्यालय में संपन्न कराई गई निबंध, वाद-विवाद और स्लोगन प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले विद्यार्थियों को नगद पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र वितरित किये । पूर्व में अतिथिजनो ने मॉं सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया और स्कूली छात्राओ ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की । समारोह अवसर पर स्कूल के प्रभारी प्राचार्य श्री अरविन्द जैन व अनेक शिक्षक शिक्षिकाये, महाविद्यालयो के प्राध्यापकगण और बडी संख्या में छात्र-छात्राये उपस्थित थे।
 रेड रिबिन एक्सप्रेस का शुभारम्भ 


सागर।एच.आई.व्ही. एडस और अन्य संक्रामक बीमारियो से बचाव के लिये जनजागृति फैलाने के लिये नाटो नई दिल्ली द्वारा संचालित रेड रिबिन एक्सप्रेस आज सागर रेल्वे स्टेशन पर उपस्थित हो गई । जिसका शुभारंभ स्थानीय विधायक श्री शैलेन्द्र जैन, जिला पंचायत सभापति श्री हरवंशसिंह राठौर व कलेक्टर डा.ई.रमेश कुमार ने किया । रेड रिबिन एक्सप्रेस के शुभारंभ अवसर पर नगर निगम अध्यक्ष श्री विनोद तिवारी, भूमि विकास बैक अध्यक्ष श्री शैलेष केसरवानी, पूर्व विधायक श्री धरमूराय और अनेक जनप्रतिनिधियों, स्काउट एवं गाइड के छात्र-छात्राओ, एन.सी.सी. के केडिटस और आमजनो ने रेड रिबिन एक्सप्रेस की प्रदर्शनी का अवलोकन किया और एच.आई.व्ही. एडस से बचाव के साथ अन्य संक्रामक बीमारियों से बचाव के उपायो को प्रदर्शनी के माध्यम से जाना । सागर रेल्वे स्टेशन के प्लेटफार्म नं. एक पर रेड रिबिन एक्सप्रेस आगामी 27 जनवरी 2012 तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक आमजनो के अवलोकन हेतु खुली रहेगी । रेड रिबिन एक्सप्रेस 07 डिब्बो की ट्रेन है । जिसके पहले तीन डिब्बो में एच.आई.व्ही. एडस के संबंध में प्रदर्शनी लगाई गई है जबकि चौथे डिब्बे में राष्टीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की सेवाओं का प्रदर्शन किया जा रहा है । ट्रेन के पांचवे डिब्बे में विभिन्न विभागो के कर्मचारियों तथा आशा कार्यकर्ता, आंगनवाडी कार्यकर्ता, स्व सहायता समूहो के सदस्य, पंचायत राज्य संस्थाओ के माननीय जनप्रतिनिधियों, स्कूल कालेज के छात्र-छात्राओ, एन.सी.सी./एन.एस.एस. के सदस्यों, नेहरू युवा केन्द्र एवं जनअभियान परिषद के कार्यकर्ताओ, पुलिस एवं सेना के जवानो को भी प्रशिक्षित किया जायेगा । छठवें डिब्बे में सामान्य स्वास्थ्य जांच एवं एच.आई.व्ही. आदि की जांच की जायेगी । रेड रिबन एक्सप्रेस का उद्देश्य अधिक से अधिक जनजागरूकता फैलाना है । इस वर्ष इस ट्रेन के माध्यम से अधिक से अधिक युवाओ को लाभांवित करना लक्ष्य रखा गया है । इसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर ट्रेन में लगाई गयी प्रदर्शनी को इंटररेक्टिव बनाया गया है तथा प्रदर्शनी का अवलोकन करने वाले किसी से कुछ पूछे बिना भी अधिक से अधिक जानकारी सामान्य खेलो के माध्यम से प्राप्त कर सकते है ।

No comments: