कुल दृश्यपृष्ठ

Wednesday, October 17, 2012

संवेदनहीन सरकारी तंत्र




 बेटी बचाओ अभियान की खुली पोल

पेंशन के इंतजार में  भटक रही हैं बेटियां

नहीं बचा पा रहे हैं बेटियां

सागर।  20 वर्षीय सरस्वती ने कलेक्टर को सरकारी तंत्र की संवेदनहीनता की कहानी सुनाई। जो मप्र सरकार की बेटी बचाओ अभियान की पोल खोल देती है। गौरतलब है कि उसके पापा की मौत के 7 साल बाद भी पेंशन नहीं दे रहे हैंे। यही नहीं मम्मी  हमेशा टेंशन में रहती थीं। वे हर साल-छह माह में सतना जातीं, तो वहां के अधिकारी कोईन कोई कागज कम बताकर वापस भेज देते। इसी साल जनवरी में उनको अटैक आया। उनकी मृत्यु के बाद वह  अकेली हो गई है। ऐसे में  सरस्वती माता-पिता की मृत्यु के बाद अपनी तीन छोटी बहनों के साथ यहां तिलकगंज वार्ड म ेंयह परिवार बेहद मुश्किल में है। पिता रधुवीर सिंह पटेल की 2005 में बीमारी के बाद मृत्यु हो चुकी है। वे भारतीय खाद्य निगम के सतना अॉफिस में पदस्थ थे। यह मामला कलेक्टर  जनसुनवाई में सामने आया है। कलेक्टर योगेंद्र शर्मा ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के सहायक जिला अधिकारी आरएम सिंह को एफसीआई से पूरे मामले की पड़ताल करने के निर्देश दिए।  सरस्वती के ऊपर उसकी तीन छोटी बहनों दसवीं कक्षा में पढ़ रही संतोषी, 8वीं में पढने वाली भारती और तीसरी की छात्रा लक्ष्मी की जिम्मेदारी है।
मकरोनिया, मालथौन में खुलेगीं नई शाखाएं
सागर। सांसद भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि इस आधुनिक युग में लेन-देन की प्रक्रिया अब बैंकों के माध्यम से ही विश्वसनीय मानी जाती है। इसलिए बैंकों की शाखाओं का विस्तार जरूरी है। श्री सिंह मकरोनिया स्थित ओम पेट्रोल पंप परिसर में सेन्ट्रल बैंक अॉफ इंडिया के एटीएम के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे।  उन्होंने कहा कि मकरोनिया क्षेत्र में निरंतर विकास हो रहा है और अब यह क्षेत्र उपनगरीय क्षेत्र कहलाता है। इसलिए मेरी सेन्ट्रल बैंक अधिकारियों से मांग है कि मकरोनिया चैराहे से लेकर बहेरिया तिराहे के बीच अपनी एक शाखा तथा मालथौन में भी एक शाखा तत्काल शुरू करें ताकि क्षेत्र की आम जनता को इसका लाभ मिल सके।  सांसद श्री सिंह की इस मांग पर सेन्ट्रल बैंक अॉफ इण्डिया के क्षेत्रीय प्रबंधक एन.एन. तिवारी ने अपने उद्बोधन में बैंक की एक शाखा मकरोनिया से बहेरिया के बीच तथा दूसरी शाखा मालथौन में खोले जाने की घोषणा कर कहा कि 31 दिसम्बर से पहले दोनों शाखाएं शुरू हो जाएंगी। इस अवसर पर सेन्ट्रल बैंक अॉफ इंण्डिया के वरिष्ठ प्रबंधक ए.के. शर्मा, क्षेत्रीय प्रबंधक एन.एन. तिवारी, डॉ. एन.पी. शर्मा, उपस्थित थे।
कार्यकर्ता मिलन महोत्सव 21 अक्टूबर को
सागर। विधायक ’ौलेंद्र जैन द्वारा भारतीय जनसंघ के स्थापना दिवस के अवसर पर कार्यकर्ता दिवस मनाने का निर्णय लिया है।  कार्यकर्ता दिवस पण्डित दीनदयाल की जयंती 25 सितम्बर को मनाया जाता था परंतु अपरिहार्य कारणों से उक्त कार्यक्रम जनसंघ के स्थापना दिवस पर बनाने का निर्णय लिया है। इस अवसर पर सागर विधान सभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं का मिलन महोत्सव भी आयोजित किया गया है। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा प्रदे’ा संगठन महामंत्री अरविन्द मेनन उपस्थित रहेगें। कार्यक्रम 21 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे से मोतीनगर चैराहा स्थित आर्द’ा गार्डन में आयोजित किया गया है।

सागर संभाग में चार कामों के लिये
69 करोड 50 लाख स्वीकृत
सागर ।लोक निर्माण मंत्री नागेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में गठित राज्य स्तरीय निविदा निराकरण समिति में स्वीकृत 17 कार्य के लिये एक अरब 97 करोड़ 52 लाख 63 हजार की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। राज्य स्तरीय निविदा निराकरण समिति में लिये गये निर्णयानुसार सागर संभाग के सागर जिले में 38ण्74 किलोमीटर लम्बाई के बांदरी.बंडा.बरा.केरबना मार्ग के निर्माण के लिये 31 करोड़ 29 हजार रुपये स्वीकृत किये गये हैं। इसी प्रकार जिला चिकित्सालय सागर में ट्रामा यूनिट, आकस्मिक चिकित्सा इकाई, मेटरनिटी विंग, नियोनेटल इकाई एवं माईक्रो बायलाॅजी लेब का निर्माण कार्य मय विद्युतीकरण के लिये 5 करोड़ 43 लाख 14 हजार रुपये स्वीकृत किये गये हैं। दमोह जिले के 21 किलोमीटर लम्बाई के बटियागढ़-खेड़री-केरबना मार्ग के निर्माण के लिये 12 करोड़ 92 लाख 56 हजार की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। जिला टीकमगढ़ के पृथ्वीपुर, निवाड़ी ग्रुप क्रमांक-2, जतारा, पलेरा एवं बलदेवगढ़ शासकीय माॅडल स्कूल भवन के निर्माण मय विद्युतीकरण के लिये 19 करोड़ 85 लाख रुपये स्वीकृत किये गये

  




  

No comments: