कुल दृश्यपृष्ठ

Thursday, February 14, 2013

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक


पार्किग स्थल निर्धारित करने समिति गठित


सागर.कलेक्टर योगेन्द्र शर्मा की अध्यक्षता और पुलिस अधीक्षक अजय सिंह की उपस्थिति में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक संपन्न हुई । जिसमें सागर नगर में यातायात को सुगम बनाये जाने के संबंध में आवष्यक निर्णय लिये गये ।
       कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में ट्रांसपोर्ट एसोसियेषन के पदाधिकारियों ने मांग की कि उन्हें सागर नगर में निर्धारित 15 नो एन्ट्री मार्गो में से पीक टाइम पर किन्ही दो मार्गो में वाहनों की प्रवेष की अनुमति दी जाये । इस संबंध में कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक ने स्पष्ट किया कि यातायात की सुगमता और नगर के नागरिकों को सुविधाओं को ध्यान में रखकर यदि संभव हुआ तो आगामी तीन दिनों में परिस्थितियों का आंकलन कर निर्णय लिया जायेगा । इस हेतु एक समिति जिसमें एडीषनल एस.पी., एडीषनल कलेक्टर, सी.एस.पी., सिटी मजिस्ट्रेट व निगम आयुक्त रहेंगे जो आवष्यक निरीक्षण कर प्रतिवेदन देंगे । जिस पर निर्णय लिया जायेगा । बैठक में यह भी तय किया गया कि समिति के अधिकारी संयुक्त रूप से नगर का निरीक्षण कर लें और छोटे-छोटे पार्किग स्थल चिन्हांकित करें और नगर निगम वहां संकेतक बोर्ड भी लगाये यह व्यवस्था एक सप्ताह में हो जानी चाहिये । वाहनों में उच्च सुरक्षा पंजीयन पट्टिका लगाने के लिये यदि भारी वाहनो को प्रतिबंधित मार्ग से जाना पड़ता है तो आर.टी.ओ. सुनिष्चित करायेगे कि पट्टिया बनाने वाला वेन्डर शहर के किनारे अपना कार्यालय बनाकर यह कार्य करेगा ।
             जिसमें वाहनों को नो एन्ट्री में प्रवेष नहीं करना पड़े । कलेक्टर ने आटो/आपे एवं आटो चैम्पियन का रूट निर्धारण एक सप्ताह में निष्चित करने संबंधित अधिकारियों को ताकीद किया । कलेक्टर ने प्रमुख तिराहे, चौराहे, मोड़ तथा एक्सीडेंट के लिये संभावित स्थलों पर संकेतक और रिफलेक्टर लगाने संबंधित विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौपी । बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि कटरा क्षेत्र में अस्थाई अतिक्रमण हटाने पर कारगर कार्यवाही की जाये । सिविल लाईन क्षेत्र में अस्त व्यस्त खडे और यातायात को बाधित करने वाले वाहनों की पार्किग व्यवस्था के लिये केन्ट शापिंग माल परिसर में पार्किग बनाने के लिये केन्ट के समक्ष अधिकारी से चर्चा  करने सी.एस.सी. व सिटी मजिस्ट्रेट को जिम्मेदारी सौपी गई । कलेक्टर ने ट्रांसपोर्ट आपरेटर यूनियन द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर स्पष्ट किया कि किसी भी शासकीय कार्यालय या विभाग की सामग्री अथवा माल की लोडिंग अनलोडिंग होता है तब भी निष्चित किया जायेगा कि ओव्हर लोडेड ट्रको का आवागमन नहीं हो सकेगा । पूर्व में सी.एस.पी. श्री सोनकर ने प्रोजेक्टर के माध्यम से सागर नगर के आवागमन में आने वाली समस्याओं का प्रजेन्टेषन दिया साथ ही दिक्कतों के निराकरण हेतु कुछ कड़े निर्णय लेने हेतु आवष्यक सुझाव दिये ।बैठक अवसर पर अपर कलेक्टर पी.एस.जाटव, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री डी.आर.तेनीवार, सहायक कलेक्टर श्री विजय कुमार, सहायक आर.टी.ओ. संतोष मालवीय, निगम आयुक्त एस.वी. सिं व अन्य अधिकारी, ट्रक और बस आपरेटर यूनियनों के पदाधिकारी उपस्थित थे ।

No comments: