कुल दृश्यपृष्ठ

Friday, August 16, 2013

स्वतंत्रता दिवस समारोह


स्वतंत्रता दिवस समारोह 2013 हर्षोल्लास से मनाया





सागर।जिले में स्वतंत्रता दिवस समारोह परम्परागत हर्षोल्लास और गरिमामय ढंग से मनाया गया । जिले का मुख्य समारोह सागर मुख्यालय में संपन्न हुआ । जिसमें मुख्य अतिथि प्रदेष के पंचायत एवं ग्रामीण विकास और सामाजिक न्याय मंत्री  गोपाल भार्गव ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली ।संभागीय मुख्यालय सागर के पी.टी.सी.ग्राउन्ड में संपन्न स्वतंत्रता दिवस 2013 का मुख्य समारोह प्रातः 9 बजे से प्रारंभ हुआ ।पंचायत मंत्री ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और खुली जीप में परेड का निरीक्षण किया । निरीक्षण के पष्चात मुख्य अतिथि ने मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेष की जनता के नाम भेजे गये संदेष का वाचन किया ।  परेड टुकडियों ने राष्ट्रीय धुन पर हर्ष फायर किया और मार्च पास्ट कर सलामी दी । मुख्य अतिथि ने समारोह में उपस्थित वयोवृद्ध स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के पास पहुंचकर उन्हें षाल-श्रीफल भेंट कर सम्मानित किया । समारोह में नगर की विभिन्न षालाओं के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।समारोह में बेहतर परेड प्रदर्षन और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के लिये पुरस्कृत किया। मुख्य अतिथि ने समारोह के अवसर पर जिले में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को पुरस्कार व प्रषस्ति पत्र भी वितरित किये ।
विषेष मध्यान्ह भोजन
स्वतंत्रता दिवस समारोह 2013 के अवसर पर सागर की महारानी लक्ष्मीबाई कन्या षाला क्रमांक एक में विषेष मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम आयोजित किया गया । जिसमें पंचायत  मंत्री गोपाल भार्गव ने स्कूली छात्राओं के साथ बैठकर विषेष मध्यान्ह भोजन ग्रहण किया ।
समारोह मनाया
स्वतंत्रता दिवस राष्ट्रीय पर्व के शुभ अवसर पर 15 अगस्त को कमिष्नर आर.के.माथुर ने कमिष्नर कार्यालय में झंडा वंदन व राष्ट्रगान के साथ इस पर्व को हर्षोल्लास और गरिमामय ढंग से मनाया । इसी कड़ी में कलेक्टर योगेन्द्र शर्मा ने कलेक्टर कार्यालय में झंडा वंदन कर राष्ट्रगान के साथ स्वतंत्रता दिवस के इस पर्व को गरिमामय ढंग से मनाया ।
प्रभारी प्राचार्य निलंबित
सागर।संभागायुक्त आर.के.माथुर ने पं. रविषंकर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सागर के प्रभारी प्राचार्य महेन्द्र प्रताप तिवारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है । यह कार्यवाही  तिवारी द्वारा स्वयं एवं शासन की छवि को धूमिल करने तथा धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने के कारण की गई है । निलंबन अवधि में उनका मुख्यालय संयुक्त संचालक स्कूल षिक्षा सागर में नियत किया गया है तथा इन्हें इस अवधि में नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ता देय होगा ।कमिष्नर कार्यालय से जारी आदेष के अनुसार महेन्द्र प्रताप तिवारी द्वारा गुरूपूर्णिमा के दिन स्वयं का अभिषेक, गुरू पूजन, सम्मान समारोह तथा नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम आदर्ष गार्डन मोती नगर थाने के सामने आयोजित कराया गया । कार्यक्रम में श्री तिवारी स्वयं रथ पर सवार होकर मुकुट पहनकर अपने निवास से जुलूस के रूप में आदर्ष गार्डन तक गये और जुलूस में विद्यालय की छात्राओं का कलष लेकर आगे चलने के रूप में उपयोग किया गया । उन्होंने रथ के साथ बैण्ड बाजा एवं अन्य पारंपरिक वाद्य यंत्रों का अपने चल समारोह में उपयोग किया । इसके अलावा आदर्ष गार्डन स्थल पर मंच पर स्वयं का अभिषेक, पूजन, सम्मान समारोह एवं अभिनंदन कराया तथा भेंट सामग्री स्वीकार की । इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए लगभग 15 हजार आमंत्रण पत्र  तिवारी ने छपवाये, 50-60 छोटे एवं बड़े होर्डिग लगवाये, दैनिक समाचार पत्रों में अपने विज्ञापन आयोजन के पूर्व से छपवाये तथा 35 फुट साईज के लगभग 600 फ्लेक्स शासकीय शालाओं एवं कार्यालयों में लगवाये। इन सब पर 10 लाख रूपये से अधिक का व्यय हुआ ।
        एक शासकीय सेवक होने के नाते इस महिमामय प्रस्तुति को कराने के लिए शासकीय शालाओं एवं कार्यालयों में इस आयोजन के पूर्व फ्लेक्स लगवाना, बिना शासन एवं सक्षम अधिकारी की स्वीकृति प्राप्त किये आचरण नियमों के प्रतिकूल है । जारी आदेष में उल्लेख है कि हिन्दु धर्म में अभिषेक केवल भगवान का किया जाता है । आज तक का कोई उदाहरण नहीं है कि किसी मनुष्य ने स्वयं का या अन्य किसी व्यक्ति का अभिषेेक करवाया हो । इस प्रकार श्री महेन्द्र प्रताप तिवारी ने धार्मिक भावनाओं को स्वयं का अभिषेक कराकर ठेस पहुंचाई । श्री तिवारी द्वारा किया गया यह सम्मान आयोजन एवं कृत्य अषोभनीय होने से सिविल सेवा आचरण नियमों का उल्लंघन है । संभागायुक्त द्वारा इस संबंध में जांच कराये जाने पर प्रथम दृष्टया  तिवारी द्वारा आचरण नियमों का उल्लंघन पाया गया । अतः महेन्द्र प्रताप तिवारी प्रभारी प्राचार्य पं. रविषंकर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सागर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है । साथ ही इस विद्यालय का प्रभार तत्काल प्रभाव से श्रीमती रेणू परस्ते प्राचार्य शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मोराजी सागर को सौपा गया है तथा कोर्स डायरेक्टर का प्रभार प्राचार्य महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-1 सागर को सौपा गया है ।
कांग्रेस ने भेजी राहत राशि

सागर। उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा से पीड़ित प्रभावितों को सहायता पहुंचाने के लिये जिला कांग्रेस कमेटी, सागर-शहर द्वारा जन-सहयोग से एकत्रित 41,150/- रू. की राशि का ड्राफ्ट, प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा करने के लिये  जिला कलेक्टर, सागर को सौंपा। उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में गत समय आई भीषण प्राकृतिक आपदा में जन-धन गवां चुके परिवारों को सहायता पहुंचाने की मंशा से जिला कांग्रेस कमेटी सागर-शहर द्वारा स्थानीय जनता व कांग्रेसजनों से उक्त राशि एकत्रित की गयी थी, जिसका ड्राफ्ट, सागर जिला कलेक्टर को सौंपकर भारत सरकार की ओर शीघ्र प्रेषित करने का आग्रह किया गया। जिला कांग्रेेस अध्यक्ष रेखा चौधरी के नेतृत्व में कलेक्टर कार्यालय पहुंचे स्वदेश जैन, त्रिलोकीनाथ कटारे, दीनदयाल तिवारी, शरद पुरोहित गोल्डी केशरवानी, अजय परमार, अंकित जैन, महेश प्रजापति, राकेश आदि ने सागर की जनता की ओर से पीड़ित मानवता की सेवा के लिये उक्त राशि सौंपी।
कार्यवाही नही करना भी अपराध
सागर।महाविद्यालयों में नवप्रेवेषित छात्र-छात्राओं के साथ होने वाली रैगिंग को सख्ती से रोके जाने के लिये आज सागर में कलेक्टर श्री योगेन्द्र शर्मा की अध्यक्षता और पुलिस अधीक्षक  अभयसिंह एवं महाविद्यालयों के प्राचार्यगणों की उपस्थिति में एक बैठक संपन्न हुई । जिसमें रैगिंग पर सख्ती से अंकुष लगाये जाने के संबंध में विचार विमर्ष कर महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये ।स्थानीय कलेक्टर कक्ष में संपन्न इस बैठक में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा जारी बंधनकारी निर्देषों की जानकारी दी गई । तद्नुसार सभी प्राचार्यो को समझाइष दी गई कि वे अपने अधीन सभी षिक्षकों को लिखित रूप से अवगत करायें, कि यदि उन्हें कोई विद्यार्थी रैगिंग की सूचना देता है तो वे तुरन्त प्राचार्य व एन्टी रैगिंग कमेटी को अवगत करायें । षिक्षण संस्था की जिम्मेदारी है कि वह रैगिंग संबंधी षिकायत की जांच करें और यदि किसी भी प्रकार का आपराधिक कृत्य दृष्टिगोचर हो तो तुरन्त एफ.आई.आर. कराई जाये । रैगिंग संबंधी सूचना पर कार्यवाही नहीं करने वाले षिक्षक, प्राचार्य अथवा रैगिंग कमेटी के सदस्य भी रैगिंग अपराध में शामिल माने जायेगे ।
        बैठक में सुझाव दिया गया कि समस्त महाविद्यालयों में प्रवेष लेने के पहले आवेदक विद्यार्थी के पिता/पालक से उनके पुत्र-पुत्री का रैगिंग में शामिल नहीं होने संबंधी एफीडेबिट लिया जाये और जब विद्यार्थी का प्रवेष हो जाये तो संस्था संबंधित छात्र से भी इस आषय का शपथ-पत्र ले सकता है । सभी शैक्षणिक संस्थायें अपनी संस्था में एक लेटर बाक्स लगा सकती है जिसमें रैगिंग की षिकायत कोई भी विद्यार्थी बिना नाम प्रगट करते हुए डाल सकता है । यह बाक्स प्रतिदिन खोला जाये और षिकायत पर कार्यवाही भी तुरन्त की जाये ।
        रैगिंग के मामले में यदि किसी विद्यार्थी को निष्कासित किया जाता है तो इसके पूर्व यह भी स्पष्ट करना जरूरी होगा कि उक्त विद्यार्थी ने कोई आपराधिक प्रवृत्ति का कृत्य नहीं किया है । यदि आपराधिक प्रवृत्ति का कृत्य शामिल हो तो एफ.आई.आर. जरूर की जाये ।शैक्षणिक संस्थाओं में गठित एन्टी रैगिंग कमेटी को प्रति सप्ताह एक प्रतिवेदन प्राचार्य को देना जरूरी है कि संस्था में कोई रैगिंग संबंधी घटना हुई या नही। यह प्रतिवेदन प्राचार्य द्वारा 15 दिवस के भीतर नोडल कालेज को और नोडल कालेज द्वारा कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को दी जायेगी ।
पदभार ग्रहण किया
सागर । जिला पंचायत में डा0 वीरेन्द्र सिंह रावत ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी का पदभार ग्रहण कर लिया है । डा0 रावत सीहोर जिला पंचायत से मुख्य कार्यपालन अधिकारी के पद से स्थानांतरित होकर यहां आये हैं ।


  

No comments: