कुल दृश्यपृष्ठ

Monday, August 19, 2013

जनआर्शीवाद यात्रा


जनआर्शीवाद यात्राः मुख्यमंत्री ने किया आव्हान
कांग्रेस के विरूद्ध जनता को ही चुनाव लड़ना होगा
सागर। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश की जनता का आव्हान किया है कि आगामी विधानसभा चुनाव जनता को कांग्रेस के विरूद्ध लड़ना है। भारतीय जनता पार्टी को जिताना है, क्योंकि पार्टी के लगभग 10 वर्षो के कार्यकाल में विकास के जितने कार्य हुये है। समाज के सभी वर्गे के कल्याण की जितनी योजनाएं बनी है उतनी मध्यप्रदेश के इतिहास में किसी राजा, नवाब और कांग्रेस के राज में नहीं हुये। उन्होंनेे यह बात दमोह-सागर जिले की जन आर्शीवाद यात्रा के दौरान मंच और रथ सभाओं में कही।
उन्होंनेे  प्रदेश में भाजपा और उसके पूर्व के विकास कार्यो की तुलना करते हुये बताया कि राजतंत्र, नवाबशाही और कांग्रेस के राज में कुल मिलाकर 47 हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण हुआ था। वर्ष 2003 के अंत से लेकर 2013 तक राज्य में 95 हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण हुआ है। इसी प्रकार सिंचाई की सुविधा केवल साढ़े सात लाख हैक्टेयर में उपलब्ध थी, जब भाजपा की सरकार बनी। आज 25 लाख हेक्टेयर में सिचाई की जा रही है । विद्युत उत्पादन 2 हजार 9 सौ मेगावाट मात्र था जो गत 10 वर्षो में बढ़कर 10 हजार 600 मेगावाट हो गया है। आगामी वर्ष में 14 हजार मेगावाट हो जायेगा। उन्होंने कहा कि कृषि के क्षेत्र में मध्यप्रदेश की उपलब्धि किसी चमत्कार से कम नहीं है। विगत दो वर्षो में प्रदेश का कृषि उत्पादन 36 प्रतिशत बढा है।भाजपा की सरकार बंुदेलखण्ड के विकास के लिये प्रतिबद्ध है हमारी कोशिश है कि बुंदेलखण्ड विकास में पंजाब हरियाणा को भी पीछे छोड़ दे। कांग्रेस की केन्द्रीय सरकार एक कमजोर सरकार है। प्रदेश की भाजपा सरकार रिटेल में एफडीआई का विरोध करती है और हम इसे राज्य में लागू नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि रूपये की कीमत घटने से देश पर विदेशी कर्जा बढ़ रहा है इससे देश का मान भी घट रहा है।
यात्रा का स्वागत    
मुख्यमंत्री की जनआर्शीवाद यात्रा के समर्थन में अभूतपूर्व जनउत्साह दिखायी दे रहा है। समाज के सभी वर्ग समुदाय के सदस्य बिना किसी भेदभाव के स्वागत और सम्मान कर रहे हैं। बुन्देलखण्ड की पारम्परिक स्वागत परम्परा कलश और दीप के साथ हर उम्र, वर्ग और जाति की महिलाएं घर से निकलकर जनआर्शीवाद यात्रा का स्वागत-सम्मान कर रही हैं। इसी तरह समाज के सभी वर्ग के सदस्य बिना किसी भेदभाव के जनआर्शीवाद यात्रा के स्वागत के लिये आतुर दिखायी दिये। दमोह नगर में जनआर्शीवाद यात्रा का अल्पसंख्यक समुदाय द्वारा भारी उत्साह और जोश के साथ स्वागत और सम्मान किया गया। यात्रा के भिन्न-भिन्न स्थानों पर स्वागत का स्वरूप आत्मीय और भव्य था। ऐसा लग रहा था कि जैसे होली और दीवाली के पर्व मनाये जा रहे हों।
देवरी में जनआर्शीवाद यात्रा
स्वागत के लिए रिकार्ड भीड़ सड़कों पर उमड़ी भाजपा एवं युवा मोर्चा के नेृतत्व में देवरी विधानसभा क्षेत्र की सीमा में लगभग एक दर्जन स्थानों पर कार्यकर्ताओं एवं ग्रामीणों के जमावड़े के साथ मुख्यमंत्री का स्वागत किया गया। मूसलाधार बारिश के बीच संपन्न हुए। कृृषि मंडी में आयोजित आम सभा में मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस ने 50 वर्षों के शासन में मध्यप्रदेश को बीमारू राज्य बनाया परंतु भाजपा ने 10 वर्षो के शासन में प्रदेश को खुशहाल बनाया है। कांग्रेस के शासन में एक घंटे बिजली मिलती थी सड़के बदतर थी। आज की स्थिति से पद्रेश का हर नागरिक वाकिफ है।
मंच पर नही मिली जगह
मुख्यमंत्री की जनआर्शीवाद यात्रा को लेकर मंडी प्रांगण में आयोजित आमसभा में राजनैतिक रस्साकशी के चलते स्थानीय वरिष्ठ भाजपा नेताओं को दावेदारों को मंच से दूर रखा गया जिसको लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं में खासी नाराजगी व्याप्त है।
विधायक विरोध के बेनर  
नगर में कई स्थानों पर चौराहों एवं बाजार में लगे बेनरों को लेकर कई तरह की चर्चाये व्याप्त रही देवरी नगरपालिका चौराहे पर लगाये गये बेनरों मे न सागर न भोपाल, हमें चाहिए क्षेत्र का लाल लिखा गया था। एक अन्य बेनर में लिखा गया था कि जब देवरी क्षेत्र से मंत्री,ं जज, कलेक्टर बन सकते है तो विधायक क्यो नही कुछ अन्य बेनरों में अन्य प्रकार की टिप्पणियां की गई थी।
अव्यवस्था का असर
मुख्यमंत्री की जन आर्शीवाद यात्रा को लेकर भाजपा द्वारा आयोजित मुख्य सभा स्थल मंडी प्रांगण में फैली अव्यवस्था भाजपा कार्यकर्ता एवं मुख्यमत्री को सुनने आये पुरूष एवं महिलाये खासे नाराज दिखे सभा स्थल पर लगाये गये वाटर प्रूफ पंडाल से गिर रही पानी की धार से कार्यक्रम स्थल पर पानी भर गयालोग भीगते रहे। मंडी प्रांगण में पानी की निकासी न होने से जगह जगह पानी भर गया। सभा स्थल पर पत्रकारों को बैठने की व्यवस्था न होने के कारण स्थानीय एवं बाहर से आये पत्रकारों को दर्शक दीर्घा में ही धक्का मुक्की के बीच कार्यक्रम का कवरेज करना पड़ा। पंडाल से गिर रहे पानी के कारण कुछ पत्रकारों के कैमरे खराब हो गये। प्रांगण में पेयजल आकस्मिक चिकित्सा की कोई व्यवस्था देखने को नही मिली।
ध्वजारोहण किया
सागर। जिला काग्रेस कमेटी सागर-शहर द्वारा स्वतंत्रता दिवस की 66वीं वर्षगांठ को पूरी धूमधाम, गरिमा और श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस अवसर पर कांग्रेसजनों ने अनेक स्थानों पर ध्वजारोहण किया तथा शहीदों की समाधि पर पहुंचकर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रंद्धाजलि अर्पित की। मुख्य समारोह गौर मूर्ति प्रांगण पर आयोजित किया गया। यहाँ जिला कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने ध्वजारोहण कर कांग्रेसजनों को संबोधित किया। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया के संदेश का वाचन प्रभारी महामंत्री डॉ. संदीप सबलोक ने किया तथा कांग्रेस अध्यक्ष रेखा चौधरी ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को पुष्पहार पहना कर श्रीफल भेंट किए। इस दौरान शुकदेव प्रसाद तिवारी, उत्तमचंद खटीक, सिन्टू कटारे, शरद पुरोहित,, सत्यम मिश्रा, आदि उपस्थित रहे।
नगर निगम में हुआ ध्वजारोहण            
सागर। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नगर निगम कार्यालय में प्रातः 8 बजे महापौर श्रीमति अनीता अहिरवार ने समस्त पार्षद, आयुक्त सूर्यभान सिंह, ने समस्त कर्मचारियों की उपस्थिति में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर पार्षद, शैलेन्द्र ठाकुर, नईम खान, महेश अहिरवार, आदि ने कार्यक्रम को संबोधित कर राष्ट्रीय पर्व की बधाई दी एवं विचार व्यक्त किए।
पॉलीथिन मुक्त कराने की एक पहल
सागर।सागर विधायक षैलेन्द्र जैन की प्रेरणा एवं मार्गदर्षन में सागर नगर को पॉलीथिन मुक्त कराने की एक सराहनीय पहल की गई है जिसे ‘‘स्वच्छ सागर स्वस्थ्य सागर’’ नारा दिया गया है। इस अभियान का षुभारंभ विधायक षैलेन्द्र जैन द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 15 अगस्त को रविन्द्र भवन के बाजू वाले परिसर से षुरू किया गया जिसमें मुख्य अतिथि पंचायत मंत्री पं. गोपाल भार्गव थे। इस अवसर पर पॉलीथिन हटाने की दिषा में कार्य कर रही संस्था समन्वय मण्डपम्  के सत्यजीत सिंह ठाकुर ने विधायक का सम्मान किया। इस अवसर पर विधायक ने कहा कि जिस प्रकार हम सब ने मिलकर सागर तालाब को जलकुंभी मुक्त किया है उसी तरह अब हम सागर नगर को पॉलीथिन मुक्त करेगे। पंचायत मंत्री  गोपाल भार्गव ने कहा किे इस अभियान को अपना साधुवाद देता हॅंू। पॉलिथिन पर्यावरण का सबसे बड़ा दुष्मन है। संचालन सत्यजीत सिंह ठाकुर ने किया। इस असवर पर डॉं. वीरेन्द्र पाठक,, षैलेन्द्र ठाकुर, जगन्नाथ गुरैया, षैलेष केषरवानी, राजेष पंडित, रीतेष तिवारी, नईम खांन, धर्मेन्द्र खटीक, वृन्दावन अहिरवार, सहित बढ़ी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।
भूमिपूजन
सागर।नगर निगम द्वारा निर्मित होने जा रही पेवर ब्लाक रोड का भूमिपूजन सांसद भूपेन्द्र सिंह, महापौर अनीता अहिरवार, वार्ड पार्षद नईम खान की उपस्थिति में किया।
एसवीएन विवि में अकादमिक काऊंसिल की बैठक
सागर।स्वामी विवेकानंद विश्वविद्यालय, सागर में अकादमिक काऊंसिल की बैठक  का आयोजन कुलपति डॉं अनिल तिवारी की  अघ्यक्षता मे हुआ । इस बैठक का मुख्य एजेन्डा शैक्षणिक सत्र 2013-014 के लिए विश्वविद्यालय की अकादमिक एवं शोध गतिविधियों का विश्वविद्यालय के परिनियमो के अनुसार गति प्रदान करना । इस बैठक में मुख्य रूप से सत्र 2013-14 के लिए वि. वि. में संचालित विभिन्न विभागो की अध्ययन मंडल द्धारा अनुमोदित पाठ्यक्रयों का पुष्टीकरण /प्रकाशन की सहमति सर्वसम्मति दी गई । नवीन सत्र 2013-014 के लिए पी.एच.डी. प्रोग्राम के लिए यूजीसी गाईड लाइन 2009 के अनुसार विज्ञापन  जारी कर पी.एच.डी. कार्यक्रम सुचारू रूप से संचालित करना ।विश्वविद्यालय मे अध्ययनरत पात्र छात्र/छात्राओ को केन्द्रीय व राज्य शासन द्धारा प्रदत्त सभी प्रकार छात्र वृत्ति का लाभ दिलवाने के लिए एक कमेटी का गठन किया।जिससे छात्र/ छात्राओ को छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त हो सके। इस संदर्भ में सदस्य डा ए0 सी0 जैन के छात्रवृत्ति योजना की विस्तृत जानकारी व सुझाव दिये । डॉ राजेश दुबे ने पिछली बैठक मे लाये प्रस्तावो की विस्तृत जानकारी दी कि तथा इनका पुष्टीकरण इस बैठक मे सर्वसम्मिति किया गया ।कुलपति डॉ अनिल तिवारी की अनुमति से अन्य बिदुओ पर विस्तृत विचार विमर्श पश्चात् अनुमोदन दिया गया । रजिस्ट्रार हरेन्द्र सारस्वत ने सभी सदस्यो का आभार व्यक्त किया । बैठक में डॉ. संजीब दुबेदिलीप सिंह राजपूत, डॉ. प्रमेश गौतम, डॉ. बी.वी. तिवारी, डॉ. सचिन तिवारी आदि उपस्थित रहें।


No comments: