कुल दृश्यपृष्ठ

Friday, December 14, 2012

मण्डी निर्वाचन 2012



शस्त्र अनुज्ञप्तियां निलम्बित

सागर ।प्रदेष में मण्डी निर्वाचन 2012 के दौरान आदर्श  आचार संहिता प्रभावशील हो जाने के मद्देनजर जिला दण्डाधिकारी योगेन्द्र शर्मा ने जिले में निष्पक्ष और षांतिपूर्वक निर्वाचन संपन्न कराये जाने के उद्देष्य से सागर जिले में जारी समस्त षस्त्र अनुज्ञप्तियां तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दी है । साथ ही समस्त शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों को अपने षस्त्र संबंधित पुलिस थानों अथवा वैद्य शस्त्र डीलरों के पास तत्काल जमा कराने के निर्देष जारी किये है ।

      जिला दण्डाधिकारी द्वारा मण्डी निर्वाचन समितियों के निर्वाचन हेतु 2012 के लिए आदर्ष आचार संहिता की घोषणा कर दी गयी है । लायसेंसधारियों के लायसेंस अभी से लेकर चुनाव समाप्त होने की प्रक्रिया तक निलंबित किया जाना अति आवश्यक है । अतः  जिला दण्डाधिकारी ने अनुज्ञप्ति को तत्काल प्रभाव से अधिनियम 1959 की धारा 17 के अंतर्गत अन्य आदेश  तक निलंबित कर दिये हैं।

भौतिक सत्यापन करें

सागर ।जिले में मण्डी समितियों के निर्वाचन निष्पक्ष और नियत नियमों के अनुरूप संपन्न कराये जा सकें इस हेतु सागर में मण्डी निर्वाचन के लिये तैनात जोनल अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई । जिसमें कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी योगेन्द्र शर्मा ने जोनल अधिकारियों को निर्देश  दिये ।
      स्थानीय कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में अपर कलेक्टर पी.एस.जाटव, उपजिला निर्वाचन अधिकारी भूपेन्द्र गोयल, समस्त एस.डी.एम. व रिटर्निग अधिकारियों की मौजूदगी में संपन्न बैठक में कलेक्टर योगेन्द्र षर्मा ने जोनल अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे आज से लेकर दो दिनों के भीतर अपने जोन क्षेत्र और समस्त मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर लें ।जिससे उन्हें पूर्व से ही आवष्यक रूट और मतदान केन्द्रों की स्थिति का ज्ञान हो जाये । सभी जोनल अधिकारी अपने क्षेत्र के प्रत्येक मतदान केन्द्र का भौतिक सत्यापन करें यदि केन्द्र में प्रकाष व्यवस्था या खिडकी आदि टूटी होने की कोई असुविधा मिले तो उसकी जानकारी संबंधित आर.ओ. को दें ताकि उनका सुधार हो जाये । आपने कहा कि सभी जोनल अधिकारी अपने क्षेत्र के संवेदनषील केन्द्रों की सूची भी प्राप्त कर लें और उन पर सतत निगरानी रखें । उन्होंने कहा कि जोनल अधिकारी 19 दिसंबर को निर्वाचन सामग्री वितरण के समय वितरण स्थल पर मौजूद रहे । मतदान दलों के अधिकारी कर्मचारी से संपर्क कर लें उन्हें समस्त निर्वाचन सामग्री अपने सामने दिलवायें फिर मतदान दलों को बसों में बैठाकर मतदान केन्द्रों के लिये रवाना करें । इसके साथ पीछे-पीछे सभी केन्द्रों में पहुंचकर वहां मतदान दलों के पहुंचने और तैयारियों संबंधी ओ.के.रिपोर्ट भी षाम को जिला कार्यालय में भेजे । जोनल अधिकारी मतदान केन्द्रों में प्रातः 7 बजे मतदान प्रारंभ कराना सुनिष्चित कराये । सभी केन्द्रों में सतत भ्रमण कर मतदान की जानकारी प्रत्येक घण्टे में दे और किसी केन्द्र में यदि कोई भी दिक्कत आये तो तुरंत संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी और आर.ओ. को सूचना दें । जोनल अधिकारी मतदान केन्द्र के व्यवस्था प्रभारी से लेकर, मतदान दल के अधिकारियों, सेक्टर मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी और कन्ट्रोल रूम में प्रभारी अधिकारियों के फोन व मोबाईल नंबर अपनी डायरी में लिखकर रखे और सतत संपर्क में रहे । आपने कहा कि कम्यूनीकेषन प्लान जितना अच्छा होगा उतना ही निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराना बेहतर बनेगा ।

      कलेक्टर ने कहा कि सभी एस.डी.एम. अपने स्तर पर 16 दिसंबर को षाम 4.30 बजे जोनल अधिकारियों की एक बैठक आयोजित करेंगे जिसमें जोनल अधिकारी अपने क्षेत्र के निरीक्षण की रिपोर्ट भी आर.ओ. को देगे । पूर्व में मास्टर ट्रेनर्स धीरेन्द्र मिश्रा ने जोनल अधिकारियों को निर्वाचन संबंधी दिषा निर्देषिका के अध्याय 10 से लेकर 15 तक अध्यायों का अच्छी तरह अध्ययन करने का परामर्ष दिया । साथ ही मतदान के समय आने वाली स्थितियों और मतदान के पूर्व की तैयारियों के संबंध में मतदान दल क्या कार्य करेगे इसकी जानकारी जोनल अधिकारियों को दी । ताकि जोनल अधिकारी मतदान दलों की समस्याओं का समाधान मौके पर कर सकें । श्री मिश्रा ने मतदान केन्द्र में ही होने वाली मतगणना के संबंध में निर्धारित नियमों निर्देषों की जानकारी भी जोनल अधिकारियों को दी ।

सामग्री वितरण 19 को

सागर । निर्वाचन 2012 के दौरान जिले में होने जा रहे निर्वाचन हेतु निर्वाचन सामग्री का वितरण 19 दिसंबर को किया जाना है । इस हेतु संबंधित रिटर्निग अधिकारियों ने निर्वाचन सामग्री वितरण के लिये स्थल नियत कर दिये है । साथ ही निर्वाचन सामग्री वितरण कार्य प्रारंभ होने की जानकारी प्रसारित की है ।
      उपजिला निर्वाचन अधिकारी  भूपेन्द्र गोयल ने बताया कि जिले में कृषि उपज मण्डी समिति गढाकोटा के सभी पद निर्विरोध हो जाने से जिले की अन्य 11 कृषि उपज मण्डी समितियों के लिये मतदान संपन्न होगा । जिनमें मतदान दलों को 19 दिसंबर को मतदान सामग्री वितरण कार्य सुबह से प्रारंभ हो जायेगा । इस हेतु संबंधित रिटर्निग आफीसरों ने अपने स्तर से व्यवस्थायें निर्धारित कर ली है ।

No comments: