कुल दृश्यपृष्ठ

Friday, December 21, 2012

स्वास्थ्य


मिर्गी का इलाज आज से शुरू
सागर ।इम्पेक्ट इण्डिया के तत्वाधान में सागर रेल्वे स्टेषन में लाईफ लाईन एक्सप्रेस उपलब्ध रहकर मरीजों का उपचार कर रही है । इसी श्रृंखला में 22 दिसंबर को कान के आपरेषन चिकित्सा विषेषज्ञों द्वारा संपन्न कराये जायेगे साथ ही ऐपीलेप्सी (चक्कर) संबंधी रोगों के इलाज हेतु भी चिकित्सक उपस्थित रहेंगे ।
            शुक्रवार को लाईफ लाईन एक्सप्रेस में इलाज कराने के इच्छुक विभिन्न प्रकार के 1492 रोगियों ने अपने पंजीयन कराये जिनकी स्क्रीनिंग संबंधित चिकित्सक कर रहे है और आवष्यकतानुसार शनिवार 22 दिसंबर को चिन्हित मरीजों के कान के आपरेषन किये जायेगे । कान संबंधी आपरेषन के लिये डा0 अनिरूद्ध शुक्ला, डा0 शरद मिश्रा, डा0 आदित्य पाठक, डा0 दीप्ति सिंह, डा0 राहुलसिंह व डा0 वीरेन्द्र जुडेजा सेवायें देगे । इसी तरह दिल्ली एम्स से आई डा0 ममता भूषण सिंह ऐपीलेप्सी (चक्कर) रोगियों का इलाज करेगी ।
ष्षुक्रवार को विभिन्न रागियों द्वारा कराये गये पंजीयन
कान रोग (श्रवण बाधिता) 334 पुरूष,185 महिला,मोतियाबिंद 273 पुरूष, 234 महिला,दंत रोग222 पुरूष,119 महिला निःषक्तों को सहायक उपकरणों व कृत्रित अंगो का वितरण
            लाईफ लाईन एक्सप्रेस षिविर के आयोजन के साथ मानसिक न्याय विभाग के तत्वाधान में निःषक्तों को आवष्यक सहायक उपकरणों और कृत्रिम अंगों की उपलब्धता के लिये इंदौर की संस्था की वर्कषाप भी स्थापित कराई है जो आवष्यक नाप जोख करके कृत्रिम अंगों का वितरण कर रही है । इसी क्रम में अब तक 241 जरूरतमंद निःषक्तों को कृत्रित अंगों का वितरण किया जा चुका है ।

सागर में उच्च शिक्षा ऋण देने
27 को शिविर लगायेंगे बैंक

सागर ।जिले में उच्च षिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को अध्ययन हेतु सुलभ ऋण मुहैया कराने के उद्देष्य से कलेक्टर योगेन्द्र षर्मा ने विभिन्न बैंकों को ऋण षिविर आयोजित करने के निर्देष दिये है । इसी क्रम में 27 दिसंबर 2012 को महारानी लक्ष्मी बाई स्कूल (बस स्टेण्ड के पास) सागर में विभिन्न बैंकों द्वारा उच्च षिक्षा ऋण षिविर का आयोजन किया जा रहा है । इस षिविर में इंजीनियरिंग, मेडीकल, मेनेजमेंट एवं अन्य विधाओं में उच्च षिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को तुरंत ऋण स्वीकृति प्रदान की जायेगी ।
            षिविर में जिले के सभी बैंक भाग लेंगे । इच्छुक विद्यार्थी अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर अपना आवेदन दे सकते है । ऐसे विद्यार्थी जिनकी परिवार की वार्षिक आय साढ़े चार लाख रूपये से कम है, उनके ऋण की गारंटी म0प्र0 सरकार द्वारा ली जायेगी ।

पृथक राजस्व ग्राम घोषित

सागर ।कलेक्टर  योगेन्द्र षर्मा ने जिले की विभिन्न तहसील क्षेत्र अंतर्गत 12 मजरा टोलों को पृथक राजस्व ग्राम घोषित किया है । तदानुसार जिले की बण्डा और मालथौन तहसील अंतर्गत 3-3 मजरा टोलों को, केसली व राहतगढ़ के 2 मजरा टोला, गढाकोटा तहसील का एक मजरा टोला और सागर तहसील के एक मजरा टोला को पृथक राजस्व ग्राम घोषित किया गया है ।
            अधीकृत जानकारी के अनुसार मालथौन तहसील अंतर्गत राजस्व ग्राम बांदरी के मजरा टोला क्वायला, ग्राम परसोन के पठारी और राजस्व ग्राम बरोदिया के मजरा टोला प्रेमपुरा को पृथक राजस्व ग्राम घोषित किया गया है । इसी तरह बण्डा तहसील में ग्राम चौकाभेड़ा के मजरा टोला डावलीखेडा, बूढ़ाखेरा के सिसगुंवा और ग्राम पाटन के नयाखेड़ा को । तहसील केसली में ग्राम नाहरमऊ के कुंडलपुर और बम्हौरी के नयागांव को । तहसील राहतगढ़ में ग्राम मेनवारा कला के लखनपुरा और ग्राम जलंधर के लक्ष्मनपुरा को । तहसील गढ़ाकोटा के राजस्व ग्राम टड़ा के सोजनावार तथा सागर तहसील अंतर्गत राजस्व ग्राम घाटमपुर के मजरा टोला अर्जना को पृथक राजस्व ग्राम घोषित किया गया है ।

बैठक 24 को

सागर ।राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस एवं जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक 24 दिसंबर 2012 को दोपहर 2 बजे जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई है ।
            जिला आपूर्ति नियंत्रक ने बताया है कि 24 दिसंबर को दोपहर 2 बजे जिला पंचायत कार्यालय के सभाकक्ष में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस एवं जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद की बैठक आयोजित की गई है ।

लाटरी 26 दिसंबर को

सागर। मध्यप्रदेष सरकार द्वारा वृद्धजनों के सम्मान में प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री तीर्थदर्षन योजना के तहत सागर जिले से 5 जनवरी 2013 को तीर्थ यात्री रामेष्वरम तीर्थ यात्रा के लिये भेजे जा रहे है । इस हेतु तीर्थ यात्रियों के चयन हेतु सागर में 26 दिसंबर को लाटरी निकाली जायेगी ।डिप्टी कलेक्टर भूपेन्द्र गोयल ने बताया कि शासन द्वारा सागर जिले को आबंटित निर्धारित कोटे से अधिक संख्या में आवेदन पत्र प्राप्त होने से तीर्थ यात्रियों का चयन, लाटरी प्रक्रिया द्वारा 26 दिसंबर 2012 को दोपहर 12 बजे जिला विज्ञान सूचना केन्द्र सागर में किया जायेगा ।

No comments: