कुल दृश्यपृष्ठ

Friday, March 8, 2013

पंचायत मंत्री का पुत्र मोह


रहस-लोकोत्सव
समाज में हर परिवर्तन
और बदलाव में युवाओं
की सक्रिय भागीदारी रही है:तोमर
मनोज शुक्ला
209 वर्षों पुराने पशु मेला को पंचायत मंत्री गोपाल भार्गव ने अपने स्वार्थों की खातिर स्वरूप को बदलकर रख दिया है। उन्होने जबसे इस क्षेत्र में विधान सभा का चुनाव लड़ा है। तब से राजनीति की दुकान चलाने के लिए मेला की बघड़ोर अपने हाथों में ले ली है। अब इस बार से अपने पुत्र मोह के वशीभूत होकर दीपू भार्गव को प्रमोट करने में अपनी एनर्जी खर्ज करने में लगे है। जबकि यह मूल आयोजन नगर पालिका गढाकोटा का रहा है। इस बार भी आयोजकों में नगर पालिका का नाम अधिकृत है लेकिन आयोजन पर हर बार की तरह पिता-पुत्र का कब्जा बरकरार है। यही नहीं एक तहसील के आयोजन में पूरा जिला प्रशासन कई दिनों से लगा है। बैठकें कलेक्टर ने ली।व्यवस्थाएं कलेक्टर ने की,लेकिन एनवक्त पर वे नहीं पहुंचे। बहाना यह था कि7मार्च को उदघाटन के दिन ही आबकारी के ठेका की नीलामी तिथि निर्धारित कर दी। इस तरह साँप भी मर गया और लाठी भी नहीं टूटी। हर बार सफल आयोजन का श्रेय मंत्री ले जाते हैं,नगर पालिका मुंह तांकती गौरतलब रह जाती है। गौरतलब है कि सागर में आयोजित युवा मोर्चा कि रैली की सफलता का श्रेय मुख्यमंत्री ने दीपू को दिया था जबकि मोर्चा अध्यक्ष गौरव सिरोठिया थे। मेला के आमंत्रण पत्र भी दीपू ने जारी किए। जबकि इन्हें नगर पालिका को करना था। कुल मिलाकर सागर में प्रदेश अध्यक्ष कहते हैं कि कार्यकर्ता आधारित पार्टी है और मेला में परिवारवाद,पुत्रमोह का खुला खोल देखते रहते हैं।  
सागरं।   समाज में हर तरह के बदलाव में युवाओं की सक्रिय भूमिका रही है । सनातन धर्म की रक्षा के लिये जगदगुरू शंकराचार्य ने चार पीठों की स्थापना की। इस संघर्ष में उन्होंने भी युवाकाल में प्राणों की आहुति दी ।  यह बात  मुख्य आतिथिनरेंद्र सिंह  तोमर ने कही।   दूसरे स्वतंत्रता संग्राम में रामप्रसाद विस्मिल, भगतसिंह, राजगुरू, असफाक अहमद आदि सेनानियों ने भी युवावस्था में स्वतंत्रता आंदोलन में भूमिका निभाई। समारोह के अध्यक्ष श्री भार्गव ने कहा कि आज युवाओं को रोजगार नौकरी और अन्य तरह की कई मस्यायें है वे टी.वी.चैनलों और आधुनिक परिवेश के चलते दिषाहीन भी है । उन युवाओं को दिषा देने की आवष्यकता है।,सांसद श्री सिंह ने भी संबोधित किया।गौरतलब है कि जिले के तहसील मुख्यालय गढाकोटा में 209 वर्षो पुरातन ऐतिहासिक रहस मेला प्रतिवर्ष लगता है।  रहस-लोकोत्सव का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया गया ।
भाजपा, कार्यकर्ता आधारित दल
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि देश में अनेक राजनैतिक दल अलग-अलग अपनी-अपनी विचार धाराओ को लेकर काम कर रहे है। लेकिन भारतीय जनता पार्टी ही एक मात्र ऐसा दल है, जो कार्यकत्र्ता आधारित दल है। यह बात उन्होंने प्रदेश भर में चल रहे भाजपा के महाजनसपंर्क अभियान के दौरान सागर में इस अभियान की समीक्षा बैठक में भाजपा कार्यकत्र्ताओं से कहीं। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि महाजनसपंर्क अभियान के तहत हमें प्रत्येक गांव, वार्ड, मतदान केन्द्र एवं प्रत्येक मतदाता तक पहुॅचना है और भाजपा का पंचायत स्तर पर सभी मोर्चा प्रकोष्ठों की नियुक्तियां करना है। प्रदेश उपाध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि मैं ३५ साल से भाजपा का कार्यकत्र्ता हॅूं लेकिन मैंने अभी तक किसी भी राजनैतिक दल का इतना सफल अभियान नहीं देखा जितना भाजपा का महाजनसंपर्क सफल रहा है। संभागीय संगठन मंत्री दिनेश शर्मा ने महाजनसपंर्क अभियान की समीक्षा की। स्वागत भाषण भाजपा जिला अध्यक्ष जाहर सिंह ने दिया।  
कार्यकर्ताओं से सौजन्य भेंट
सागर प्रवास पर पधारे भारतीय जनता पार्टी प्रदेश के अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर ने विधायक शैलेन्द्र जैन के निवास पर पहुचकर पार्टी कार्यकत्र्ताटों से मुलाकात कर उनसे परिचय प्राप्त किया,  पार्टी की गतिविधियों की जानकारी ली। इस अवसर पर सांसद भूपेन्द्र सिंह, संभागीय संगठन मंत्री दिनेश शर्मा, महापौर अनीता अहिरवार उपस्थित थे। अध्यक्ष से भेंट करने वालो में श्याम तिवारी, बंटी शर्मा, संजीव दुबे, प्रदीप राजौरिया, विक्रम सोनी, सौरभ मिश्रा, सहित बढ़ी संख्या में भाजपा कार्यकत्र्ता उपस्थित थे।

No comments: