कुल दृश्यपृष्ठ

Saturday, December 21, 2013

महापौर उप निर्वाचन



समूचे सागर शहर में आचरण संहिता
का पालन कराना अनिवार्य 
सागर । म0प्र0 राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त आर.परशुराम ने सागर में महापौर पद के
उप निर्वाचन और आगामी स्थानीय निकायों के आम चुनाव एवं पंचायत निर्वाचन के संबंध में बैठक लेकर संबंधित अधिकारियों को आवष्यक दिषा निर्देष दिये । स्थानीय सरकिट हाउस में संपन्न बैठक में आयुक्त परषुराम ने कहा कि सागर नगर पालिक निगम के महापौर पद के उप निर्वाचन के दौरान आदर्ष आचरण संहिता पालन सुनिश्चित  कराया जाये । आदर्ष आचरण संहिता का पालन नगरीय निकाय सीमा के साथ नगरीय सीमा से लगे क्षेत्र में भी सुनिश्चित हो, इस हेतु समूचे सागर शहर में इसका पालन कराना अनिवार्य होगा ।
        उन्होंने  कहा कि मतदाताओं की लगातार संख्या बढ़ने से अब ईवीएम मशीनो से चुनाव कराने की आवशकता  होगी । इसी क्रम में नवंबर 2014 माह में होने वाले नगरीय निकायो के आम चुनाव ईवीएम मशीन से कराने की रणनीति तय हो गई है । इसी तरह आगामी त्रिस्तरीय पंचायत के चुनाव में केवल पंच पद के चुनाव बैलेट पेपर से होगे, इसके ऊपर जनपद सदस्य व जिला पंचायत सदस्य पदो के चुनाव ई.व्ही.एम. मषीनो से संपन्न होगे । इसी क्रम में आपने स्थानीय कलेक्टर व अन्य अधिकारियों को पूर्व से तैयारियां कराने के निर्देश  दिये ।संभाग के आयुक्त ने सागर महापौर निर्वाचन के लिये मतगणना स्थल इंजीनियरिंग कालेज में ही नियत करने का सुझाव दिया । साथ ही स्ट्रांग रूम की स्थापना व सुरक्षा व्यवस्था सुनिष्चित कराने की आवष्यकता व्यक्त की ।कलेक्टर ने बताया कि इस निर्वाचन हेतु रिटर्निग व सहायक रिटर्निग की नियुक्तियां हो गई है । नाम निर्देषन पत्र जमा करने की प्रक्रिया प्रारंभ है । नगरीय निकाय क्षेत्र में 236 मतदान केन्द्र स्थापित है । इस निर्वाचन में कुल एक लाख 97 हजार 233 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे । मतदान दलों का गठन किया जा रहा है, मतदान दलो में नगर निगम क्षेत्र के बाहर के कर्मियों को तैनात किया जा रहा है । 50 मतदान केन्द्र संवदेनशील चिन्हित है जिन पर विषेष सुरक्षा रखी जायेगी । जोनल व सेक्टर स्थापित हो गये है उनके प्रभारी अधिकारी की नियुक्ति हो रही है । मतदान सामग्री वितरण स्थल व सामग्री प्राप्त करने का स्थल चयनित हो गया है । निर्वाचन व्यय के संधारण हेतु दल गठित हो गये है । निर्वाचन संबंधी उत्तरदायित्वों को पूरा कराने अधिकारियों को जिम्मेदारी सौपी गई है और उन्हें आवष्यक दिषा निर्देश  जारी किये गये है । कलेक्टर ने त्रिस्तरीय पंचायतों में 31 दिसंबर 2013 की स्थिति में जानकारी देते हुए बताया कि जनपद सदस्य के दो पद, सरपंच के दो पद और पंचों के 23 पद रिक्त होगे ।
मतदान में रुचि लें मतदाता:आर परशुराम 
सागर। लोकतन्त्र को जागरूक मतदाता सशक्त बनाने में कारगर साबित होगा। इसक्के लिए जरूरी है कि चुनाव आयोग के साथ ही हम सब मिलकर एस माहौल निर्मित करें। जिससे मतदाता मतदान  में रुचि लें। ये विचार म प्र राज्य निर्वाचन आयुक्त आर परशुराम ने पत्रकारों से कही। वे सागर में महापौर उप चुनाव की समीक्षा बैठक लेने आए थे। स्थानीय सर्किट हाउस में उन्होने कहा कि आगामी नगरीय निकाय चुनाव नवंबर 2014 में इवीएम से से कराएं जाएगे। साथ ही इन चुनावों में उम्मीदवारों के चुनाव खर्च में वृद्धि भी प्रस्तावित है। फर्जी मतदान को रोकने कि दिशा में आयोग सजग है,इसके अलावा मतदाता सूची से हटाये गए नामों की जानकारी सहित उनके नाम शिफ्ट करने की सूचना मतदाताओं को दी जाएगी।

No comments: