कुल दृश्यपृष्ठ

Monday, January 7, 2013

समारोह


गरिमामय ढंग से मनेगा
गणतंत्र दिवस समारोह

सागर।जिले में गणतंत्र दिवस समारोह परम्परागत हर्षोल्लास व गरिमामय ढंग से मनाया जा सके, इस हेतु आज सागर में गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियों संबंधी बैठक सम्पन्न हुई । कलेक्टर योगेन्द्र शर्मा की अध्यक्षता में सम्पन्न इस बैठक में विभिन्न शासकीय विभागों के अधिकारियों को जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह की व्यवस्थाओं संबंधी जिम्मेदारी सौपी गई तथा सभी जिम्मेदारी नियत समय व तिथी के पूर्व सुनिष्चित करने के निर्देष दिये गये।
       गणतंत्रदिवस समारोह की तैयारियों संबंधी बैठक में जानकारी दी गई कि जिले का मुख्य समारोह पी.टी.सी.ग्राउन्ड में सम्पन्न होगा । इसके पहले सभी शासकीय कार्यालयों और स्कूलों में ध्वजरोहण सम्पन्न हो जायेगा और सभी अधिकारी कर्मचारी मुख्य समारोह में शामिल होगे । नगर की समस्त स्कूलों के विद्यार्थी प्रभात फैरी निकालकर प्रमुख मार्ग से होते हुए प्रातः8.30 बजे तक पी.टी.सी.ग्राउन्ड आ जायेगे । मुख्य समारोह में ध्वजारोहण प्रातः9 बजे होगा और इसके बाद समस्त कार्यक्रम गरिमामय ढंग से पूरे होगे ।
       मुख्य समारोह स्थल पर मैदान का समतलीकरण व सफाई आदि व्यवस्थायें लोकनिर्माण विभाग और नगर निगम के संयुक्त तत्वाधान में पूरी होगी । इसी तरह ग्राउन्ड में वेरीकेटिंग, मंच व्यवस्था, शामयाना टेन्ट माईक आदि व्यवस्थायें नगरनिगम पूरा करायेगी । कार्यक्रम में सतत् विद्युत आपूर्ति के लिये कार्यपालन यंत्री म.प्र.विद्युत मण्डल शहर सुनिष्चित करायेगे । पेयजल व्यवस्था नगर निगम व पी.एच.ई.सुनिष्चित करायेगा। जिला चिकित्सालय द्वारा कार्यक्रम स्थल पर सुसज्जित एम्बूलेंस मय दवाईयों के उपलब्ध रहेगी । कार्यक्रम स्थल पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और मीसाबंदी को लाने ले जाने की जिम्मेदारी तहसीलदार सागर की होगी । समारोह में परेड़ मार्चपास्ट, ध्वजारोहण, परेड निरीक्षण आदि की व्यवस्थाये पुलिस आरक्षी निरीक्षक पूरी करायेगे । समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति और स्कूली बच्चों की प्रभात फैरी निकालने की जिम्मेदारी षिक्षा अधिकारी को सौपी गई ।
       बैठक में कलेक्टर ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देषित किया कि वे अपने विभाग के अधीन उत्कृष्ठ एवं सराहनीय कार्य करने अधिकारियों व कर्मचारियों के प्रषस्ति पत्र हेतु प्रस्ताव 20 जनवरी तक कलेक्ट्रेट की वरिष्ठ शाखा तीन को प्रस्तुत करे दें । उन्होंने स्पष्ट किया कि पुस्कार व प्रषस्ति पत्र संबंधी कोई भी प्रस्ताव 20 जनवरी के पष्चात ग्राह्य नही होगे । कलेक्टर ने सभी जिला प्रमुखों को निर्देष दिये कि वे अपने कार्यालय में ध्वजारोहण करते समय यह सुनिष्चित कराये कि ध्वज संहिता के नियमों का उल्लंधन नही हो । आपने निर्देषित किया कि मुख्य समारोह में परेड व सांस्कृतिक कार्यक्रम की रिहर्सल 15 जनवरी से नियमित की जाये और अंतिम रिहर्सल 24 जनवरी को की जाये । कलेक्टर ने शासकीय विभागो के अधिकारियों को अपने विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं संबंधी झांकिया भी मुख्य समारोह में निकालने के निर्देष दिये तथा सभी झांकिया 8-30 बजे तक ग्राउन्ड में खडी करने के निर्देष दिये ।
भारत पर्व का आयोजन
कलेक्टर ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देषानुसार प्रत्येक जिला मुख्यालय की तरह सागर जिले में भी 26 जनवरी गणतंत्र दिवस 2013 को संध्या में भारत पर्व का आयोजन किया जाना है । इस हेतु पंचायत एवं सामाजिक न्याय के प्रभारी संयुक्त संचालक श्री महेन्द्र त्रिपाठी नोडल अधिकारी होगे । इस भारत पर्व के आयोजन में संस्कृतिक विभाग और स्वराज संस्थान भोपाल के कलाकारों द्वारा अपना मध्यप्रदेष एवं देषभक्ति पर केन्द्रित सांस्कृतिक आयोजन प्रस्तुत होगे । इस भारत पर्व के आयोजन में जिले के समस्त जनप्रतिनिधियों और प्रबुद्धजनों को आमंत्रित किया जायेगा । इसके साथ ही शासकीय अधिकारी भी भारत पर्व समारोह में शामिल होगे । 

No comments: